GMCH STORIES

कृषि एंवम किसान कल्याण पर होगे अनेक कार्यक्रम

( Read 5802 Times)

18 Nov 17
Share |
Print This Page
बाडमेर भारत सरकार के सूचना एंवम प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय बाडमेर द्वारा १९ से २३ नवम्बर २०१७ तक जालोर जिले के रानीवाडा में कृषि एंवम किसान कल्याण पर अनेक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करेगी । ं
भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय की निदेषक ऋतु षुक्ला के निर्देषन में राजस्थान में कृषि एंवम किसान कल्याण पर जालोर,जोधपुर,डूगरपुर एंवम उदयपुर इकाईयो द्वारा दुरदराज के क्षेत्रो में कृषि विशयक पांच दिवसीय कार्यक्रमो का आयोजन किया जा रहा है ।
डीएफपी द्वारा कृषि कार्यक्रमो के दौरान किसानो की आय दुगनी करने के लिये प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी द्वारा बताये गये सात सूत्रो क्रमष पर्याप्त संसाधन के साथ सिचाई पर ध्यान केन्दि्रत करना,गुणवतापूर्ण बीज रोपण सामग्री जैविक खेती एंवम प्रत्येक खेत को मृद्रा स्वास्थ्य कार्ड एंवम अन्य योजनाओ के माध्यम से उत्पादन में वृध्दि,फसलोपरात होने वाली हानि को रोकने के लिय वेयर हाउसिगएंव कोल्डम चेन के संरक्षण,खाध प्रसंस्करण के माध्यम से मूल्य संवर्धन की योजना पर कार्य,ईराश्टीय कृषि बाजार से कृषि बाजार की विकृतियो पर अंकुष,कृषि क्षेत्र में जोखिम कम करने एंवम कृषि क्षेत्र के विकास के लिये संस्थागत ऋण की उपलब्धता पर कार्य की जानकारी किसानो को प्रचार माध्यमो के द्वारा प्रदान की जायेगी ।
अभियान के दौरान डीए्फपी बाडमेर द्वारा किसानो,प्षुपालको,महिलाओ युवाओ के लिये अनेक कार्यक्रमो का आयोजन किया जायेगा । जिसमें ग्रामीण चोपालो पर कृषि बैठको,कृषि विशयक नुक्कड नाटको,गीत एंवम नाटक कार्यक्रम,कृषि विशयक रंगोली,किसानो कीरस्साकस्सी,कबडडी,वालीवाल,मोखिक प्रष्नोतरी प्रतियोगिताओ के साथ प्रगतिषील पांच किसानो को पुरस्कृत भी किया जायेगा ।
कार्यक्रम मे जिला प्रषासन,कृषि विभाग,प्षुपालन विभाग,महिलाएंवम बाल विकास,वन विभाग,नेहरू युवा केन्द्र,ग्राम पचायत,पंचायत समिति लीड बैक षिक्षा विभाग,ं सहित अनेक विभागो द्वारा अपने विभाग की योजनाओ संबधित फोटो प्रर्दषनीयां साथ विशय विषेशज्ञो द्वारा योाजनाओ की जानकारी के साथ किसानो एंवम प्षुपालको की समस्याओ के निराकरण के लिये जानकारी प्रदान करेगे । कार्यक्रम में सहयोगी इकाई के रूप में क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय की जोधपुर इकाई रहेगी ।



Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Barmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like