GMCH STORIES

हस्तकला षिविर पूर्व प्रचार के तहत अनेक कार्यक्रम आयोजित

( Read 7826 Times)

08 Oct 17
Share |
Print This Page
बाडमेर पंडित दीनदयाल उपाध्याय गरीब कल्याण वर्श के तहत बाडमेर जिले के चोहटन ब्लाक के लखवारा एंवमधनाउ में में दिनांक ९ एंवम १० अक्टूबर को आयोजित होने वाले हस्तकला सहयोग षिविर के पूर्व प्रचार के तहत भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय द्वारा जिला प्रषासन, वस्तमंत्रालय बुनकर सेवा केन्द्र जयपुर,षिक्षा विभाग ग्राम पंचायत एंवम नेहरू युवा केन्द्र के सहयोग से अनेक प्रचारकार्यक्रमो का आयोजन किया गया ।
पूर्व प्रचार अभियान के तहत पुराना लखवारा स्कूल में हस्तकला देष की पहचान विशयक विचार गोश्ठी का आयोजन किया गया जिसमें स्कूल के प्रघानाध्यापक आसूराम जी ने बताया कि रेगिस्तानी क्षेत्र के बुनकरो एंवम महिलाओ के पास हस्तकला का हुनर विष्व स्तरीय हे यहां कि महिलाये अपने हुनर के बलबूते बाडमेर की पहचान पूरे विष्व में बना रखी है ।
इस अवसर पर बुनकर सेवा केन्द्र के प्रदीप कुमार पाल ने बताया कि वस्त मंत्रालय के बुनकर सेवा केन्द्र जयपुर के माध्यम से बाडमेर जिले के तीन गांवो में हस्तकला षिविरो को आयोजन ९ अक्टूबर से ११ अक्टूबर १७ तक आयोजित होगे । इसमें बुनकर को आर्थिक मजबूती के लिये ऋण हेतु फार्म आवेदन लेने के साथ आज के तकनीकी युग में केसे अपना सामान सस्ता बनने के साथ उसकी मार्केटिग की भी जानकारी प्रदान की जायेगी ।
इस अवसर पर जिला उधोग केन्द्र बाडमेर के वरिश्ठ सहायक बाबूलाल जाटोल ने भी बुनकरो के विकास के लिये राज्य सरकार की योजनाओ की जानकारी प्रदान करने के साथ बुनकरो को अपने बच्चो के माध्यम से नेट के माध्यम से नयी तकनीक से जुडकर उसका लाभ उठाने की जरूरत बतायी ।
प्रसिध्द बुनकर धनाराम ने भी हस्तकला एंवम बुनकरी कार्यो से होने वाले फायदो के साथ नयी पीढी के जुडाव में कमी के बारे में जानकारी प्रदान करते हुये कहा कि अब सरकार अपने द्वार आयी है अपने को सरकार की योजनाओ से जुडकर उसका लाभ लेना चाहिये ं
सामाजिक कार्यकर्ता पारसमल जैन ने बताया कि अषिक्षा एंवम जागरूकता के अभाव में सरकार की योजनाओ का संपूर्ण लाभ बुनकर नही उठाया पाते । तथा अनेक बुनकरो ने अपना पुष्तेनी बनकरी धंधा कम कर दिया है । उनसे निवेदन है कि सरकार की योजनाओ से जुडकर समय के साथ अपने हुनर का लाभ उठाये ं।
इसी क्रम में अटल सेवा केन्द्र धनाउ में प्रधान भगवती देवी ने बताया कि तकनीकी युगका समय आ ेगया है अपने सामान का बाजार सरकार के साथ स्ंवय को भी ढूढना पडेगा ं। इसी क्रम में विकास अधिकारी राजेन्द्र कुमार ने भी मंगलवार को हस्तकला सहयोग षिविर में अधिक से अधिक बुनकरो को आने की अपील की ।इसी क्रम में धनाउ सी०मा० विधालय में प्रचार कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें प्राचार्य खूमाराम ने युवाओ को हस्तकला के महत्व की विस्तृत जानकारी प्रदान की इस अवसर पर स्कूल के स्टाफ अमर जी एंवम निहाल चन्द ने सहयोग प्रदान किया ।
गीत एंवम नाटक कार्यक्रमो का आयोजन
बाडमेर जिले के लखवारा एंवम सी० मा० स्कूल धनाउ में भारत सरकार के गीत एंवम नाटक प्रभाग भोपाल केपंजीकृत दल गोरबघ लोक कला संस्थान के गोतम परमार के नेतृत्व में कलाकारो ने गीत एंवम सगीत के माध्यम से हस्तकला षिविरकी जानकारी के साथ सरकार की योजनाओ पर आधारित गीत एंवम नुक्कड नाटको का प्रर्दषन कर सैकडो युवाओ का स्वच्छ मंनोजर किया ।
अनेक प्रतियोगिताओ का आयोजन तथा षपथ दिलवायी गयी
डीएफपी बाडमेर द्वारा हस्तकला षिविर पूर्व प्रचार के तहत लखवारा एंवम धनाउ स्कूलो में हस्तकला से संबधित प्रष्नोतरी प्रतियोगिताओ का आयोजन किया गया जिसमें दस विजेताओ को कार्यालय द्वारा हाथो-हाथ पुरस्कृत किया गया गया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Barmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like