GMCH STORIES

‘पतंजलि-कार्यर्ताओं ने लिया द्रुत गति से कार्य करने का संकल्प’

( Read 17442 Times)

11 Apr 18
Share |
Print This Page
बांसवाड़ा,निःशुल्क योग शिविर की तैयारियों में अब केवल एक पखवाड़ा ही बचा है। इसके हर क्षण का सदुपयोग किया जाएं ताकि क्षेत्र के अधिक से अधिक लोगों को योगऋषि स्वामी रामदेवजी महाराज के सान्निध्य तथा दिव्य उपस्थित में योगाभ्यास का लाभ मिलें। यह आह्वान पतंजलि योग समिति, भारत सवाभिमान के अंतर्राष्ट्रीय-केन्द्रीय प्रभारी डॉ. जयदीप आर्य ने बांसवाड़ा जिला कलेक्ट्री स्थित गोविन्द गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित शिविर की तैयारी एवं समीक्षा बैठक में किया।
उन्होंने यह कहा कि बांसवाड़ा संगठन से एक स्वप्न देखा था कि स्वामीजी द्वारा योग शिविर यहां लगाया जाएं। आप सभी का यह स्वप्न आगामी 24 से 26 अप्रैल को बांसवाड़ा जिला खेल स्टेडियम में आयोजित होने जा रहे तीन दिवसीय निःशुल्क योग शिविर के रूप में साकार होने जा रहा है। इसी तरह यह आयोजन भव्य व दिव्य हो इस स्वप्न के लिए भी जरूरी है सभी एकजूट होकर कार्य करें। अब कार्यकर्ता होकर ही अपना काम ही नहीं वरन संगठन के समग्र रूप कार्य को श्रेष्ठ रूप प्रदान करने के लिए सजग होकर कार्य करने का समय है। इस पर सभागार में मौजूद कार्यकर्ताओं ने हाथ उठाकर संकल्प लिया के वे द्रुत गति से कार्य कर निःशुल्क योग शिविर को भव्यता प्रदान करने के साथ ही इसकी शुचिता का भी पूरा-पूरा ध्यान रखेंगे।
मंच पर राजस्थान के प्रांतीय प्रभारी विनोद पारीक, महिला प्रांतीय प्रभारी विजया जी, पतंजलि योगपीठ के प्रातीय प्रभारी समन्दर सिंह, चित्तौड़ से विजय आंजना, पश्चिमी राजस्थान प्रांतीय किसान प्रभारी करणाराम जी, युवा प्रभारी नरेन्द्रजी भाई साहब, मध्यप्रदेश से प्रेमारामजी, आयोजन समिति संरक्षक जगमाल सिंह, आयोजन समिति अध्यक्ष निमेश मेहता, भूनेश्वरी मालोत, डॉ. आर.के. मालोत, मनोज शाह, हरीश कलाल, जेपी पंड्या, हकरू मईड़ा डॉ. दीपक द्विवेदी, राज्य योग प्रचारक, हर्ष कोठारी, विशाल दोसी आदि की उपस्थित में बैठक हुई।
पंचायत समिति प्रभारियों से की चर्चा
संगठन के केन्द्रीय प्रभारी डॉ. जयदीप आर्य ने बांसवाड़ा की प्रत्येक पंचायत समिति के प्रभारी से चर्चा कर आगामी 24 से 26 अप्रैल को योग शिविर में भाग लेने वाले लोगों की संख्या की जानकारी ली तथा उनके शिविर स्थल तक पहुंचाने की जिम्मेदारी किस तरह पूरी होगी उन व्यवस्थाओं का विवरण मांगा। उन्होंने प्रत्येक पंचायत प्रभारी को जिम्मेदारी दी की पंचायत समिति अपनी ओर से 10-10 की व्यवस्था करें तथा संगठन अपनी ओर से जिले में 50 बसों की व्यवस्था कर योग शिविर में लोगों को लाने की माकूल व्यवस्था करेगा।

बांसवाड़ा में आयोजित हो रहा योग शिविर इस दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है कि हरिद्वार से योग गंगा माही में मिलने आ रही है। इस दिव्य समागम का साक्षी बनने के लिए अधिक से अधिक लोगों को शिविर में जोड़ना है। टीवी या यूट्यूब पर माँ गंगा या गंगा आरती का दर्शन करना और हरिद्वार जाकर पावन गंगाजल में डूबकी लगाने में जो अंतर है, वही अंतर टीवी पर स्वामीजी को देखकर योग करने तथा रामदेवजी के पावन सान्निध्य में शिविर में आकर योग करने में अंतर होता है। इसलिए इस अवसर का अधिक से अधिक लाभ लेकर सभी को शिविर में भाग लेने के लिए प्रेरित करें।
श्रीसांई मंदिर प्रांगण में ली योग कक्षा
रविवार प्रातः डॉ. जयदीप जी आर्य ने बांसवाड़ा जिला कार्यकारिणी, योग प्रशिक्षकों सहित संगठन के सक्रिय कार्यकर्ताओं की कागदी पिक अप के निकट स्थित श्रीसांई मंदिर प्रांगण में सूर्योदय के साथ योग कक्षा ली। इसके उपरांत उन्होंने सभी को संबोधित किया।
बैठक में भारत स्वाभिमान, पतंजलि योग समिति, युवा भारत, महिला पतंजलि योग समिति, पतंजलि किसान संगठन सहित संगठन के समस्त प्रकल्पों के प्रदेश कार्यकारिणी व जिला कार्यकारीणी सहित गुजरात व मध्यप्रदेश के पदाधिकारी भी मौजुद थे। बांसवाड़ा में आयोजित होने वाले निःशुल्क योग शिविर में राजस्थान, मध्यप्रदेश व गुजरात के योगप्रेमियों की त्रिवेणी का संगम होगा। बैठक में जिलाध्यक्ष पार्थदामा, पूर्णाशंकर आचार्य भूवनेश्वरी मालोत, प्रदेश कार्यकारिणी विजयलक्ष्मी, शारदा वर्मा, तारा, प्रांतीय पारीक विनोद पारीक, समन्दरसिंह, करणाराम, नरेन्द्र, डॉ. आर.के. मालोत जिला मीडिया प्रभारी भँवरलाल गर्ग आदि मौजुद थे। आयोजन की तैयारियों को लेकर युवा भारत संगठन के मनोज सोलंकी, योग शिक्षक घनश्याम जोशी, आयोजन समिति के अध्यक्ष श्री निमेश मेहता, डॉ. नटवरलाल त्रिवेदी, विद्याशंकर जोशी, जाग्रति जोशी, अमित जोशी, गौरव वैष्णव, निशा जोशी, जया वैष्णव, संध्या लोकवानी, शीतल भंडारी, दीपिका दीक्षित, रेखा कंसारा सहित अनेक कार्यकर्ता जिला, ब्लॉक, तहसील व ग्राम स्तर पर सक्रिय रूप से जूटे हुए है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like