GMCH STORIES

जिला पर्यटन उन्नयन समिति की बैठक में हुए महत्त्वपूर्ण निर्णय

( Read 8462 Times)

25 Feb 18
Share |
Print This Page
बांसवाड़ा, जिला कलक्टर भगवतीप्रसाद ने कहा है कि अनूठी प्राकृतिक संपदा को अपने आंचल में सुरक्षित रखने वाले बांसवाड़ा जिले के पर्यटन दृष्टि से विकास के लिए हो रहे प्रयास सिर्फ एक-दो साल में फलीभूत नहीं होंगे, इसके लिए 8 से 10 वर्षों की दीर्घ अवधि के लिए लगातार प्रयास करने होंगे।
कलक्टर ने यह उद्गार यहां श्यामपुरा वन क्षेत्र में पर्यटन विकास के लिए आहूत जिला पर्यटन उन्नयन समिति की विशेष बैठक की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए।
इस मौके पर उन्होंने राज्य सरकार द्वारा अपनी बजट घोषणा में की गई ‘हण्ड्रेड आईलेण्ड क्षेत्र विकास’ परियोजना पर खुशी जताई और कहा कि इस घोषणा के बाद देशभर में बांसवाड़ा की अलग पहचान स्थापित हुई है। अब हमें प्रयास करना है कि सरकार की इस घोषणा पर बेहतर से बेहतर प्लान तैयार कर प्रस्तुत करें। उन्होंने समिति सदस्यों को इस कार्य में पूरे उत्साह के साथ जुटने को कहा। उन्होंने कहा कि आईलेण्ड्स का विकास पूरी तरह प्राकृतिक दृष्टि से करना होगा। इसमें किसी प्रकार का कंक्रीट निर्माण न होकर अधिकाधिक पौधरोपण हो तथा यह प्रयास किया जाए कि इन आईलेण्ड्स को सालभर हरा-भरा बनाया जाए ताकि यहां आने वाला पर्यटक वहां जाने को मजबूर हो जाए। उन्होंने माही के अधिशासी अभियंता निरंजन मीणा को इसके लिए आवश्यक तकनीकी प्रस्ताव तैयार करने को कहा। इस दौरान सेवानिवृत्त कृषि वैज्ञानिक हिरेन्द्र जोशी ने पूर्व में आईलेण्ड विकास के लिए प्रस्तुत प्रस्तावों को प्रस्तुत करते हुए जानकारी दी।
श्यामपुरा में बनेगा बटरफ्लाई पार्क:
बैठक दौरान उप वन संरक्षक अमरसिंह गोठवाल ने कहा कि शहर के बीच में स्थित श्यामपुरा वन क्षेत्र को जिला प्रशासन के सहयोग से अच्छे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां पर तितलियों की बड़ी संख्या में प्रजातियां पाई जाती है इसको देखते हुए इसे ‘बटरफ्लाई पार्क’ घोषित किया जाएगा तथा यहां पर पाए जाने वाले विभिन्न प्रजातियों के पेड़-पौधों की प्रजातियों के संबंध में जानकारी देने वाले साईनेज लगाए जाएंगे। इस दौरान जिला कलक्टर भगवतीप्रसाद ने कहा कि इस क्षेत्र को सालभर हरा-भरा रखने और तितलियों के लिए पर्याप्त नमी विकसित करने के लिए जलस्रोत विकसित करने होंगे। उन्होंने यहां पर वन्यजीवों के पेयजल के लिए एनीकट निर्माण, बोरवेल खुदाई तथा तालाब की मरम्मत के लिए जल्द से जल्द प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
मई में मचेगी मेंगो फेस्टिवल की धूम:
कलक्टर भगवतीप्रसाद ने कहा कि जिले में आम की कई सारी प्रजातियां पाई जाती है और यहां के देशी आम के देश-विदेशों मंे फैन है, इसी प्रकार यहां के आम से कई प्रकार के उत्पाद भी बनाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि आम की प्रजातियों और इनके उत्पादों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए पहली बार जिला प्रशासन व पर्यटन उन्नयन समिति द्वारा मई माह में मेंगो फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने इस फेस्टिवल के आयोजन के लिए कार्ययोजना और अन्य तैयारियां करने के लिए समिति सदस्यों को निर्देश भी दिए।
आईलेण्ड्स विकास के लिए सुझाव मांगे:
बैठक में कलक्टर ने कहा कि ‘हण्डेªड आईलेण्ड क्षेत्र का विकास’ जिले का ड्रिम प्रोजेक्ट है अतः इसमें जिलेवासियों की भागीदारी भी जिला प्रशासन सुनिश्चित करेगा। उन्होंने कहा कि हण्ड्रेड आईलेण्ड्स के विकास के लिए अपने सुझाव कोई भी व्यक्ति पर्यटन उन्नयन समिति की अधिकृत ईमेल आईडी ‘मेल डॉट बांसवाड़ाट्यूरिज्म ऐट जीमेल डॉट कॉम’ पर भेज सकता है अथवा सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कमलेश शर्मा से संपर्क कर उपलब्ध करा सकता है। उन्होंने बताया कि आईलेण्ड्स के विकास के संबंध में आने वाले समस्त सुझावों के आधार पर समग्र प्लान तैयार किया जाएगा।
इन विषयों पर भी हुई चर्चा:
बैठक में पर्यटन उन्नयन समिति के संरक्षक जगमालसिंह ने आइलेण्ड्स के विकास के तहत यहां पर पानी के स्टोरेज व इसके माध्यम से पौधों की सिंचाई का सुझाव दिया वहीं समिति सदस्य शैलेन्द्र भट्ट ने जिले में मानसून ट्यूरिज़्म को विकसित करने के लिए चार माहों की विशेष कार्ययोजना तैयार करने की आवश्यकता जताई। इस दौरान कलक्टर ने जिले के पर्यटन की अलग से वेबसाईट तैयार करने, टूर पैकेज तैयार करने, सोलर बोट की व्यवस्था करने के साथ ही पर्यटन विकास के प्रस्तावों को अमल में लाने के लिए जल्द से जल्द टूर और ट्रावेल ऑपरेटर्स की कार्यशाला आयोजित करने के निर्देश दिए। बैठक में उप वन संरक्षक अमरसिंह गोठवाल, सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कमलेश शर्मा, समिति सचिव हेमांग जोशी, दिनेश जैन, मुजफ्फर अली, पर्यटन अधिकारी अनिल तलवाड़िया, मालिनी काले आदि ने भी पर्यटन विकास संबंधी कई सुझाव दिए।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like