GMCH STORIES

मिशन पर्यटनबांसवाड़ा जारी

( Read 16065 Times)

21 Nov 17
Share |
Print This Page
मिशन पर्यटनबांसवाड़ा जारी बांसवाड़ा, अपने विलक्षण शिल्प-स्थापत्य के लिए प्रख्यात सिटी ऑफ हण्ड्रेड आईलेण्ड बांसवाड़ा को पर्यटन दृष्टि से विकसित करने के लिए जिला कलक्टर भगवतीप्रसाद का मिशन पर्यटन लगातार जारी है। सोमवार को इसी श्रृंखला में कलक्टर ने जिला मुख्यालय के प्रमुख होटल व्यवसायियों की एक विशेष बैठक लेेते हुए खुलकर संवाद किया और कहा कि पर्यटकों को जिले में आकर्षित करने के लिए सिर्फ अच्छे पर्यटन स्थल ही नहीं अपितु उनके आवास के लिए स्तरीय सुविधाओं की सर्वाधिक आवश्यकता होती है।
बहुत जल्द बांसवाड़ा आएगा पर्यटन मानचित्र पर:
जिला कलक्टर ने होटल व्यवसायियों से कहा कि जिले में पर्यटन की दृष्टि से विकास की असीमित संभावनाएं हैं, जरूरत है तो बस इन पर्यटन स्थलों को प्रकाश में लाने और इसकी जानकारी जन-जन तक पहुंचाने की। उन्होंने कहा कि बांसवाड़ा का नाम विश्व पर्यटन मानचित्र पर आने में कुछ वर्षों का समय जरूर लगेगा पर वह दिन भी दूर नहीं जब यह शहर पर्यटकों से गुलजार होगा। उन्होंने इस कार्य के लिए सबको साथ लेकर कार्य करने की आवश्यकता प्रतिपादित की तथा कहा कि अरथूना-माही महोत्सव पर्यटन विकास की दृष्टि से उठाया गया पहला कदम होगा।
स्वच्छ, सुंदर और स्तरीय हो शहर का हर होटल:
कलक्टर ने सभी होटल व्यवसायियों से कहा कि शहर में आने वाला पर्यटकों से सभी प्रकार के होटल्स को फायदा होगा परंतु हमें यह प्रयास करना होगा कि शहर का हर होटल स्वच्छ, सुंदर और स्तरीय सुविधा वाला हो ताकि यहा आने वाला पर्यटक किसी भी तरह से बुरा अनुभव लेकर नहीं जावे। कलक्टर के आह्वान पर सभी होटल व्यवसायियों ने इस कार्य के लिए अपनी सहमति जताई और कहा कि अरथूना-माही महोत्सव से पूर्व सभी होटलों में स्तरीय सुविधाओं की उपलब्धता के लिए प्रयास किए जाएंगे।
....अब सभी होटलों की जानकारी ऑनलाईन मिलेगी:
कलक्टर ने कहा कि पर्यटकों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन द्वारा ‘अरथूना-माही महोत्सव’ के लिए एक ब्लॉग का निर्माण किया जाएगा जिसमें महोत्सव की सूचनाओं के साथ-साथ सभी प्रमुख होटल्स की जानकारी ऑनलाईन उपलब्ध कराई जाएगी ताकि यहां आने वाले पर्यटक ऑनलाईन भी बुकिंग करवा सकें। उन्होंने सभी व्यवसायियों से आह्वान किया कि वे अपने-अपने संस्थान की वेबसाईट को नवीन फोटोग्राफ्स के साथ अपडेट कर लें और इसकी जानकारी ब्लॉग निर्माण करने वाले सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कमलेश शर्मा को उपलब्ध कराने को कहा।
संवाद में बताई समस्याएं, समाधान भी सुझाया:
कलक्टर से संवाद दौरान होटल व्यवसायियों ने अपनी-अपनी समस्याएं भी बताई जिस पर कलक्टर ने संबंधित विभागीय अधिकारियों से बात करते हुए समाधान भी कराया। नक्षत्र मॉल के मनोज माथुर ने नगरपरिषद के स्तर पर मॉल से कचरा संग्रहण की व्यवस्था नहीं होने तथा सीवरेज लाईन से मॉल का कनेक्शन नहीं होने की बात कही जिस पर कलक्टर ने नगरपरिषद आयुक्त को दूरभाष इस समस्या के तत्काल समाधान के निर्देश दिए। इसी तरह होटल राज पैलेस के अमजद हुसैन ने अधिकाधिक पर्यटकों को आकर्षित करने की व्यवस्था करने को कहा। पर्यटन प्रेमी व शताब्दी वेलफेयर सोसायटी के मुजफ्फर अली ने कहा कि काकनसेजा से माहीडेम सड़क को तैयार करवाने की दिशा में प्रयास करवाने की बात कही जिस पर कलक्टर ने कहा कि इसके लिए प्रस्ताव तैयार करवाया गया है।
इन विषयों पर भी हुई चर्चा:
बैठक में पर्यटन उन्नयन समिति के जगमालसिंह ने बताया कि महोत्सव दौरान श्रीगढ़ पैलेस पर एक दिन विशेष रोशन भी की जाएगी और इसके प्रामाणिक इतिहास की जानकारी पर्यटकों को दी जाएगी। कलक्टर ने जिले में वाटर पार्क विकसित करने के साथ ही कैमल और होर्स सफारी की संभावनाओं को भी उजागर किया तथा इसके लिए प्रयास करने की बात कही। कलक्टर ने आवश्यकता होने पर होटल व्यवसायियों के लिए केटरिंग का निःशुल्क प्रशिक्षण करवाने का भी सुझाव दिया। बैठक में पर्यटन अधिकारी अनिल तलवाड़िया, होटल रिलेक्स ईन, पारस होटल, रारा एविस, शांति निकेतन, अजन्ता, संकल्प रेजीडेंस, सूर्या पैलेस, सांई इंटरनेशनल, नक्षत्र मॉल,पूर्णिमा हॉल, राजपैलेस सहित कई होटलों के प्रतिनिधि मौजूद थे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News , Editors Choice
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like