GMCH STORIES

देनन्दनी माता तीर्थ को पर्यटन सर्किट से जोड़ेंगे - भगवती प्रसाद

( Read 22526 Times)

19 Oct 17
Share |
Print This Page
देनन्दनी माता तीर्थ को पर्यटन सर्किट से जोड़ेंगे - भगवती प्रसाद बाँसवाड़ा, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने कहा है कि नन्दनी माता तीर्थ को जिले के पर्यटन सर्किट में शामिल करेंगे ताकि इस स्थान का आध्यात्मिक महत्व जन-जन तक पहुंच सके और प्राचीन तीर्थ को आध्यात्मिक एडवेन्चर ट्यूरिज़्म के रूप में विकसित किया जा सके।
जिला कलक्टर धनवन्तरी जयंती पर मंगलवार रात वागड़ का पावगढ़ उपनाम से प्रसिद्ध नन्दनी माता तीर्थ पर पूजा अर्चना के बाद नन्दनी माता वनक्षेत्र विकास समिति चौखला के प्रतिनिधियों तथा श्रद्धालुओं को संबोधित कर रहे थे।
इस अवसर पर तीर्थ स्थल के महंत रामदास महाराज की उपस्थिति में जिला कलक्टर ने इस प्राचीनतम तीर्थ पर देवी नन्दनी की पूजा अर्चना की और जिले में चहुमुखी प्रगति तथा सर्वांगीण विकास और खुशहाली की प्रार्थना की। उन्होंने तीर्थ पर स्थित नंदेश्वर शिवालय, भैरव मंदिर सहित चमत्कारिक चट्टानों के बारे में मौजूद श्रद्धालुओं और वन समिति सदस्यों से जानकारी ली तथा स्थान की रमणीयता की तारीफ की।
इस दौरान वहां मौजूद समाजसेवी रणछोड़ पाटीदार, नन्दनी माता वनक्षेत्र विकास समिति चौखला के सचिव विट्ठल पाटीदार, शिक्षाविद प्रदीप पाटीदार, समाजसेवी कुरिया पाटीदार, जितेन्द्र पाटीदार, भरत शर्मा, जितेन्द्र पटेल आदि ने अब तक हुए विकास कार्यों और भावी संभावनाओं के संबंध मंे जानकारी दी। रणछोड़ पाटीदार ने जिला कलक्टर से आग्रह किया कि वे किसी तकनीकी विशेषज्ञ से इस स्थान का मास्टर प्लान बनवाने में सहयोग करे ताकि भविष्य में इस तीर्थ को देश के अन्य पर्वतीय स्थानों पर स्थित आध्यात्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा सके। उपस्थित समाजसेवियों ने वनक्षेत्र विकास समिति द्वारा अब तक इस इलाके को हरा-भरा बनाने,तीर्थ तक व्यवस्थित सड़क, पेयजल सुविधा और मंदिर स्थल पर अन्य विकास कार्यों की आवश्यकता पर किए जाने वाले कार्यों के बारे में जानकारी दी।
तीर्थ के महंत रामदास महाराज ने इस स्थान की आध्यात्मिक महिमा पर प्रकाश डालते हुए शारदीय और वासंती नवरात्रि के साथ ही श्रावण मास में यहां उमड़ने वाले श्रद्धालुओं की जानकारी दी तथा अब तक हुए धार्मिक और आध्यात्मिक आयोजनों की निरंतरता से अवगत कराया। जिला कलक्टर ने इस स्थान को विकसित किए जाने की दिशा में अब तक हुए प्रयासों को सराहा।
जनसहभागिता के आयोजनों को बढ़ावा दें
जिला कलक्टर ने तीर्थ स्थल विकास से जुड़े वनक्षेत्र विकास समिति के प्रतिनिधियों और उपस्थित समाजसेवियों का आह्वान किया कि वे इस तीर्थ को विकसित किए जाने तथा अधिकाधिक जनसमूह को श्रद्धा के इस केन्द्र से जोड़े जाने के लिए वर्षभर उन आयोजनों को बढ़ावा दे जिनसे जनभागीदारी बढ़ सकती है। जिला कलक्टर ने इस अवसर पर वहां मौजूद राउमावि बड़ोदिया के प्रधानाचार्य व पीईईओ प्रकाश पंड्या को निर्देश दिए कि वे आगामी दो माह में इस स्थान पर ही एनएसएस तथा स्काउट के केंप आयोजित करवाए तथा राष्ट्रीय सेवाकर्मी विद्यार्थियों और स्काउट-गाइड्स छात्र-छात्राओं से ज्यादा से ज्यादा पौधरोपण का कार्य करवाएं। उन्होंने जिला स्काउट संगठन के सर्कल ऑर्गेनाइजर से भी संपर्क कर जिला स्तरीय स्काउट आयोजन के निर्देश दिए ताकि जो स्थान अभी वृक्षविहीन होकर हरा-भरा नहीं है वहां ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे पनपाएं जा सके।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like