GMCH STORIES

जनजागरण के लिए गाँव-गाँव पहुँचेगा प्रशासन का ‘हलचल’ रथ

( Read 9728 Times)

18 Sep 17
Share |
Print This Page
बाँसवाड़ा, ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान’ के तहत जिले भर में आमजन को स्वच्छता के साथ अन्य योजनाओं के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से रविवार को जिला कलक्ट्री कार्यालय से जिला प्रशासन द्वारा तैयार किए गए ‘हलचल’ रथों को रवाना किया गया। ये रथ आगामी पखवाड़े भर तक गांव-गांव दस्तक देते हुए ग्रामीणों को स्वच्छता के साथ सरकारी योजनाआंे को अपनाकर कल्याण करने की सीख देंगे।
ग्रामीणों को मिले कल्याणकारी योजनाओं का लाभ: रावत
‘हलचल’ स्वच्छता रथों को प्रदेश के पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री धनसिंह रावत, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद, बांसवाड़ा प्रधान दूधालाल, बांसवाड़ा नगरपरिषद सभापति श्रीमती मंजूबाला पुरोहित आदि ने झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर राज्यमंत्री रावत ने कहा कि ग्रामीणों को स्वच्छता के साथ ही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने का अनूठा प्रयास सराहनीय है और इससे सरकार की मंशाआंे के अनुरूप ग्रामीणों को इनका लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने रथों के संचालन से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों को इन रथों के माध्यम से निर्धारित गांवों में गुणवत्तायुक्त कार्यक्रम प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए।
इससे पूर्व कार्यक्रम स्थल पर ही प्रोजेक्टर द्वारा स्वच्छता जागरूकता विषयक लघु फिल्मों, अलख व पुकार अभियान की जानकारी देने वाली विडियो क्लिप्स का भी प्रदर्शन किया गया। जिला समन्वयक प्रवीण रावल ने बताया कि इन वीडियो क्लिप्स का स्वच्छता रथों द्वारा गांव-गांव पहुंच कर प्रदर्शन कर जनजागरूकता पैदा करने के प्रयास किए जाएंगे। कार्यक्रम स्थल पर वरिष्ठ समाजसेवी योगेश जोशी, नगर परिषद पार्षद गायत्री शर्मा, स्वच्छता जिला प्रेरक मनीष विश्नोई, सहायक समन्वयक सुभाष वेष्णव के साथ समस्त पंचायत समितियों के ब्लॉक कार्डिनेटर व बड़ी संख्या में विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
गाँव-गाँव गूंजेंगे ‘स्वर्णिम सूरज’ के स्वर:
जिला कलक्टर भगवतीप्रसाद ने बताया कि इन हलचल रथों के द्वारा स्वच्छता की जानकारी के साथ ही बांसवाड़ा जिला प्रशासन द्वारा 16 लोककल्याणकारी योजनाओं पर तैयार की गई हिन्दी व वागड़ी ऑडियो क्लिप्स का भी लगातार प्रसारण किया जाएगा। क्लिप्स में ‘दुःख के दिन गुजर गए भाई, आई है सुख की प्रभात, स्वर्णिम सूरज लेकर आया, एक नई सौगात’ शीर्षक से हिन्दी व वागड़ी गीत के साथ ही ऑडियो संवादों में सरकार की लोककल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार गांव-गांव में किया जाएगा। इन क्लिप्स में कल्याण काका व माही काकी के संवादों के माध्यम से सरकारी योजनाओं के फायदों की जानकारी भी दी जाएगी। इन ऑडियो क्लिप्स की सीडी का विमोचन राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा किया गया है।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like