GMCH STORIES

बांसवाड़ा में टीबी प्रोजेक्ट को मिली तीन मोबाइल वेनों की सौगात

( Read 9864 Times)

16 Sep 17
Share |
Print This Page
बांसवाड़ा, जनजाति बहुल राज्य के दक्षिणांचल में टीबी रोग निवारण के उद्देश्य से सरकार द्वारा तीन अत्याधुनिक मोबाईल वेनों की सौगात प्रदान की गई है। इन मोबाईल वेनों को प्रदेश के ग्रामीण विकास राज्यमंत्री धनसिंह रावत ने गुरुवार को क्षय निवारण केन्द्र में हरी झंडी दिखाकर सेवा के लिए रवाना किया। समारोह में राज्यमंत्री धनसिंह रावत ने क्षय निवारण केन्द्र पर एक डिजिटल एक्स-रे मशीन देने की घोषणा की। रावत ने तीनों एम्बुलेंस के वाहन चालकों को तिलक लगाकर एवं बाद में तीनों एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
आरएनटीसीपी कार्यक्रम के अंतर्गत सेन्ट्रल टीबी डिवीजन आईसीएमआर के सहयोग से टाई टीबी प्रोजेक्ट के अंतर्गत जनजाति बहुल जिले को 3 मोबाईल वेन उपलब्ध कराई गई है। प्रत्येक वेन में एक सुपरवाईजन, एक एक्सरे टेक्नीशीयन मय वाहन चालक मुहैया करवाया गया है। इस वेन में बलगम जांच की सुविधा व जरूरत होने पर एक्सरे की सुविधा भी मिलेगी। यह वेन एक ब्लॉक के समस्त गांवों में केम्प करने के पश्चात दूसरे ब्लॉक के गांव में भेजी जाएगी। केम्प के पहले दिन आईईईसी एवं टीबी संभावित रोगियों की पहचानकर सूची बनाई जाएगी। यह वाहन उन ईलाकों को प्राथमिकता देगा जहां पर कोई पीएससी, सबसेंटर, आंगनवाड़ी की सुविधा उपलब्ध नहीं है।
प्रधानमंत्री ने किया है टीबी मुक्त भारत का आह्वान: रावत
लोकार्पण दौरान राज्यमंत्री रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री ने टीबी मुक्त भारत का आह्वान किया है उसके तहत अब सभी को मिलकर इसे अंजाम देना होगा। इससे पूर्व रावत ने क्षय निवारण केन्द्र परिसर में पौधारोपण भी किया। रावत ने वहां मौजूद स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों का आह्वान किया कि वे चिकित्सालय की साफ-सफाई में अपना योगदान दें। इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भंवरसिंह सांधू, प्रधान दूधालाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एच.एल. ताबीयार, क्षय निवारण केन्द्र प्रभारी डॉ. प्रवीण वर्मा, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. दीपक नेमा, डॉ. रवि उपाध्याय, नगर परिषद सभापति मंजूबाला पुरोहित, समाजसेवी योगेश जोशी सहित अनेक जनप्रतिनिधि मौजूद थे।
सुबह किया आगाज, शाम को हुआ परिसर साफ:
राज्यमंत्री धनसिंह रावत ने इस अवसर पर स्वयं सेवी संस्थाओं का आह्वान किया कि वे भी चिकित्सालय को तीर्थस्थल के रूप में समझे और यहां सफाई के कार्य में अपना योगदान दें। मौके पर मौजूद स्काउट के प्रधान निमेष मेहता ने इस नेक कार्य में अपनी सहमति दी। इसके बाद शाम को शिविर से लगभग डेढ़ सौ रोवर रेंजर चिकित्सालय पहुंचे और मोर्चरी के गेट के दोनों ओर साफ-सफाई की। इसी दौरान नगर परिषद् ने भी जेसीबी और अन्य संसाधन मुहैया करवाये। देखते ही देखते मोर्चरी के आस-पास का क्षेत्र साफ-सफाई से चमक उठा। इस अवसर पर पीएमओ डॉ. दीपक नेमा, भाजपा जिला उपाध्यक्ष योगेश जोशी, डॉ. सर्वेश बिसारिया, रवि उपाध्याय, नर्सिंग अधीक्षक, स्काउट प्रधान निमेष मेहता, सीओ दीपेश शर्मा, स्काउट सचिव राजमल जैन आदि मौजूद थे। मेहता ने बताया कि बांसवाड़ा में 45 स्वयं सेवी संस्थाएं है और इन सभी से अपील की जायेगी कि वो चिकित्सालय में माह में एक-एक दिन श्रमदान के रूप में दे। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व भी स्काउट गाईड को प्रेरित कर चिकित्सालय की साफ-सफाई की थी। उन्होंने कहा कि सकारात्मक पत्रकारिता का यह प्रमाण है और इससे लोकतंत्र के चौथे स्तंभ का मान बढ़ता है।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like