GMCH STORIES

सात दिन में साढ़े पांच हजार से अधिक लोगों ने सुनी ऑडियो क्लिप्स

( Read 8351 Times)

19 Aug 17
Share |
Print This Page
बांसवाड़ा / लोककल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने की दृष्टि से जिला कलक्टर भगवतीप्रसाद की पहल पर बनाई गई सरकारी योजनाओं की वागड़ी और हिन्दी ऑडियो क्लिप्स को व्यापक पहुंच प्राप्त हो रही है। ऑनलाईन उपलब्ध कराने के बाद गत सात दिनों मंे साढ़े पांच हजार से अधिक लोगों ने इन योजनाओं का सुना है और जानकारी प्राप्त की है।
गत 11 अगस्त को जिला कलक्टर भगवतीप्रसाद ने इन ऑडियोक्लिप्स के ‘ऑडियोक्लिप्सबांसवाड़ा डॉट ब्लॉगस्पॉट डॉट इन’ एड्रेस वाले ब्लॉग का लोकार्पण करते हुए जिलेवासियों को यह सौगात प्रदान की। कलक्टर ने जिला सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय द्वारा तेयार किए गए ब्लॉग को क्लिक करते हुए लोकार्पण किया था और इस ब्लॉक को विभिन्न सोशल साईट्स के माध्यम से वायरल किया गया था। ऑडियो क्लिप्स निर्माण प्रोजेक्ट के प्रभारी एवं सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कमलेश शर्मा ने बताया कि इस ब्लॉग एड्रेस को सोशल साईट फेसबुक, व्हाट्सअप, ट्विटर इत्यादि के माध्यम से जिलेभर में प्रसारित किया था और इसके बाद सात दिनों में 5 हजार 563 लोगों ने ब्लॉग पर इन ऑडियोक्लिप्स को सुना है और इनको डाउनलोड करते हुए जानकारी भी प्राप्त की है।
विदेशों में 840 लोगों ने सुना है ऑडियोक्लिप्स को:
ब्लॉगर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार इस ब्लॉग को न सिर्फ जिले में हजारों लोगों ने देखा और इसके क्लिप्स को डाउनलोड किया है अपितु इसे विदेशों में बसे प्रवासी भारतीयों द्वारा भी देखकर सराहना की गई है। इस ब्लॉग को भारत में 3 हजार 395 लोगों ने देखा है वहीं यूनाईटेड स्टेट में 528, कुवैत में 180, इंडोनेशिया में 49, केन्या में 37, बेहरिन में 13, यूएई में 10, सउदी अरब में 9, बुरकिना फासो में 8 तथा सिंगापुर में 6 प्रवासी भारतीयों ने इस ब्लॉग को देखकर इसकी सामग्री को सुना है।
इस तरह देखा जा सकता है ब्लॉग:
कोई भी व्यक्ति ब्लॉग एड्रेस ‘ऑडियोक्लिप्सबांसवाड़ा डॉट ब्लॉगस्पॉट डॉट इन’ पर क्लिक करते हुए 16 योजनाओं की हिन्दी व वागड़ी की कुल 30 क्लिप्स को सुन सकता है और इसके डाउनलोड ऑप्शन को क्लिक कर ऑडियोक्लिप को डाउनलोड कर सकता है। इस ब्लॉग पर मां-बाड़ी केन्द्र, मुख्यमंत्री राजश्री योजना, जननी सुरक्षा योजना, राजस्थान जननी शिशु सुरक्षा योजना, जनजाति छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता, अल्पसंख्यक विभाग की योजनाओं, अनुजा निगम की योजनाओं, अनुप्रति योजना, अनाथ पालनहार योजना, विधवा पालनहार योजना, श्रमिक कल्याण योजनाओं, महात्मा गांधी नरेगा, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, फसल बीमा व प्रधानमंत्री जन-धन बीमा योजना पर क्लिप्स को अपलोड किया गया है।
माही के सवालों पर कल्याण काका के जवाब:
जिला प्रशासन द्वारा तैयार की गई इन ऑडियो क्लिप में ‘माही काकी’ और ‘कल्याण काका’ नामक दो पात्र आपस में वागड़ी में बात करते हैं और बातों ही बातों में विभागीय योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। इन क्लिप्स में भूमिका गीत का गायन इंडियन आईडल फेम चरित दीक्षित ने किया है जबकि सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कमलेश शर्मा के निर्देशन में प्रसिद्ध रंगकर्मी, गीतकार और आकाशवाणी कलाकार सतीश आचार्य के साथ अब्दुल रज्जाक भट्टी, अचल शाह, श्रीमती दीपिका दीक्षित, प्रियंका पण्ड्या व्यास, भंवरलाल गर्ग आदि ने ऑडियो क्लिप निर्माण का कार्य किया है। इन क्लिप की रिकार्डिंग परतापुर के हरिप्रेम स्टूडियो के नितीन समाधिया के तकनीकी निर्देशन में की गई है।
मुख्यमंत्री ने किया था लोकार्पण:
प्रशासन द्वारा तैयार की गई इन ऑडियो क्लिप्स ‘होना नो हुरज़’ तथा ‘स्वर्णिम सूरज’ का लोकार्पण मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे द्वारा 18 मार्च, 2017 को बांसवाड़ा में आयोजित समारोह में किया गया था। पहली बार वागड़ी और हिन्दी में संवादात्मक लहजे में सरकारी योजनाओं की इन ऑडियो क्लिप के निर्माण पर मुख्यमंत्री ने भी जिला प्रशासन की सराहना की थी और इसे जन-जन तक पहुंचाने के निर्देश दिए थे। लोकार्पण के बाद इन क्लिप्स का प्रसारण घोटिया आंबा मेले के साथ ही विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों में किया गया है।
--------------
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like