GMCH STORIES

संभागीय आयुक्त ने ली जिलाधिकारियों की बैठक

( Read 6916 Times)

28 Mar 17
Share |
Print This Page
संभागीय आयुक्त ने ली जिलाधिकारियों की बैठक बांसवाड़ा,संभागीय आयुक्त श्री भवानीसिंह देथा ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया है कि विभागीय योजनाओं का पात्र लोगों को अधिकाधिक लाभ सुनिश्चित करें क्योंकि सरकार की मंशा को क्रियान्वित करना ही सभी विभागों की जिम्मेदारी है।
संभागीय आयुक्त सोमवार को यहां कलेक्ट्रेट सभागार में समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।
इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों को अपने-अपने विभाग की योजनाओं की मॉनिटरिंग करने और विभागीय प्रावधानों से पात्र लोगों को लाभांवित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला कलक्टर को जिले में विकास के बड़े प्रोजेक्ट पर अपनी निगरानी रखने तथा इनकी प्रगति में गति लाने के प्रयास करने को कहा।
बैठक में आरंभ में जिला कलक्टर भगवतीप्रसाद ने संभागीय आयुक्त का स्वागत करते हुए जिले की समग्र वैकासिक प्रगति प्रस्तुत की। इस मौके पर जिला पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा, उप वन संरक्षक अमरसिंह गोठवाल, जिला परिषद सीईओ परशुराम धानका सहित समस्त विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
विभागीय प्रगति की समीक्षा कर दिए निर्देश:
बैठक में संभागीय आयुक्त देथा ने विभागीय प्रगति की समीक्षा करते हुए महत्त्वपूर्ण निर्देश दिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग की समीक्षा में पीएमजीएसवाई की सड़कों तथा गौरव पथ की नालियों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने पीएचईडी के बड़े प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूर्ण कराने, माही नहरों के लिए बजट घोषणा की अनुपालना करने, कृषि विभाग के सुपरवाईजरों के नरेगा कार्यों में उपयोग करने, रोडवेज की ग्रामीण सेवाओं का लाभ श्रमिकों को देने, उपभोक्ता बाजारों में महिला स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को रखवाने, पालनहार के लंबित प्रकरणों के निस्तारण करवाने, स्कूल मर्ज होने से रिक्त हुए भवनों को पंचायत को आवंटित करने, महात्मा गांधी नरेगा के तहत ग्राम पंचायत स्तर से मस्टररोल जारी करवाने, नरेगा में सौ दिन पूरे कर चुके श्रमिकों को श्रमिक कार्ड बनवाने के निर्देश दिए।
लाभार्थियों को बुलवाया, संवाद किया:
संभागीय आयुक्त देथा ने बैठक में कृषि, रसद, पेंशन आदि योजनाओं के लाभार्थियों को बैठक स्थल पर बुलवाया और उनसे संवाद करते हुए प्राप्त होने रहे लाभों के बारे में जानकारी ली। संभागीय आयुक्त ने बैठक में पहुंचे चिडि़यावासा गांव के कृषक मानशंकर सहित दो अन्य कृषकों से बात की तथा उनके द्वारा बनवाए गए मृदा स्वास्थ्य काडर््स को देखा। उन्होंने मृदा कार्ड का उपयोग कर लाभ लेने की बात कही तथा उनके द्वारा उगाई जा रही फसलों के बारे में जानकारी ली तथा आह्वान किया कि वे बाग-बगीचे भी लगाएं व कृषि से अपनी आमदनी को दुगुना करें। इस दौरान उन्होंने कृषि पर्यवेक्षकों, कृषि अधिकारियों, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से संबंधित गैस एजेंसी प्रतिनिधियों, पेंशन लाभार्थियों, ईमित्र संचालकों से भी बात की तथा योजनाओं का फीडबैक लिया।
.....और हाथों-हाथ पेंशन का सत्यापन करवाया:
बैठक दौरान संभागीय आयुक्त देथा ने काश्तकार व पेंशन लाभार्थी मानशंकर से पूछा कि उन्हें कितनी पेंशन मिल रही है तो उन्होंने 500 रुपये प्रतिमाह प्राप्त होने की जानकारी दी। देथा ने पेंशनर की उम्र पूछी तो उसने 75 वर्ष बताया। इस पर संभागीय आयुक्त ने कोषाधिकारी को मौके पर बुलाया तथा ऑनलाईन पोर्टल के माध्यम से संबंधित पेंशनर को मिल रही पेंशन का सत्यापन कराया तो पाया कि पेंशनर की उम्र 74 वर्ष थी। इस पर पेंशनर को जुलाई माह से 750 रुपये पेंशन प्राप्त होने की जानकारी दी गई।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like