GMCH STORIES

ऋण आशार्थिंयों के वकील बने कलक्टर

( Read 5586 Times)

23 Mar 17
Share |
Print This Page
बांसवाड़ा / ऋण आशार्थियों को धक्के नहीं बल्कि धीरज दो ताकि वह अपनी नई व्यावसायिक शुरूआत को लेकर उम्मीद बांधे रखे। ऋण के रूप में किसी को मदद देने की क्षमता आपके पास है तो ना-नकुर करके उसे व्यर्थ न करें।
यह विचार जिला कलक्टर भगवतीप्रसाद ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय बैंकिंग समन्वय समीक्षा समिति की बैठक में व्यक्त किए। बैंकों से ऋण लेने के इच्छुक लोगों की जोरदार वकालत करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि ऋण बांटने में कंजूसी ना करें। उन्होंने कहा कि आपकी सहायता से कोई अपने पैरों पर खड़ा हो रहा है तो इससे बड़ा सुकून क्या हो सकता है। उन्होंने हिदायत दी कि कागजी कार्यवाही बेशक पूरी करो पर साथ ही उसकी आंखों में चमक देखकर भी सकारात्मक निर्णय लें।
जॉब कार्य संतुष्टि का लें आनंद:
जिला कलक्टर ने स्टार्टअप इण्डिया का जिक्र करते हुए कहा कि किसी अच्छी योजना को ठण्डे बस्ते में डालने का कोई अधिकार नहीं है। उन्होंने चेताया कि जो बैंक ऋण वितरण के लक्ष्य समय पर पूरा नहीं करेंगे उन्हें किसी राजकीय योजना के तहत लाभ के लिए नहीं जोड़ा जाएगा। उन्होंने सुझाया कि पात्र को ऋण बांटकर आप जॉब कार्य संतुष्टि का आनंद जीवनभर ले सकते हैं। बैंकर्स को सौभाग्य से मौका मिलता है उसे गंवाना नहीं चाहिए।
दृष्टिकोण में बदलाव लावें:
उन्होंने कहा कि एनपीए कुछ खाते हो रहे हैं इस आधार पर सभी को एक तराजू में नहीं तोल सकते। जिसकी नियत साफ है व कार्य को करने व बढ़ाने की गुंजाइश जिसमें नजर आए उसकी आगे बढ़कर मदद करें। केवल अच्छी आर्थिक क्षमता वाले को ऋण देने के दृष्टिकोण में बदलाव लाना होगा।
बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि बीएल बैरवा ने जिले के विभिन्न स्थानों व बैंकिंग व्यवसाय की समीक्षा की। अग्रणी जिला प्रबंधक एस.के. अग्रवाल ने बैंकवार जमाओं में हुई व्यावसायिक वृद्धि एवं गिरावट की जानकारी दी।
बैठक में वार्षिक साख योजना, राजीविका, नगरीय, आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, एस.सी. पोप, एस.टी. पोप, भामाशाह रोजगार सृजन, किसान क्रेडिट कार्ड, रोडा एक्ट के तहत प्रधानमंत्री जन-धन योजना, मुद्रा योजना की प्रगति पर चर्चा हुई।
इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर हिम्मतसिंह बारहठ, बीओबी, एसबीबीजे, बैंक ऑफ इण्डिया, पंजाब नेशनल बैंक, यूको बैंक, युनियन बैंक, आईसीआईसीआई बैंक प्रतिनिधि एवं कार्यक्रम अधिकारी डॉ. पीयूष पण्ड्या आदि मौजूद थे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like