GMCH STORIES

महिलाओं में कानूनी जागरूकता पैदा करने के प्रभावी प्रयास करें

( Read 17875 Times)

07 Dec 16
Share |
Print This Page
महिलाओं में कानूनी जागरूकता पैदा करने के प्रभावी प्रयास करें राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती सुमन शर्मा ने जिले के समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे महिलाओं मंे कानूनी जागरूकता पैदा करने के लिए. शिविर लगाते हुए प्रभावी प्रयास करें।
महिला आयोग अध्यक्ष मंगलवार को यहां सर्किट हाउस सभागार में जिले के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रही थीं।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री महिलाओं के कल्याण व संबंधित प्रकरणों के प्रति बेहद संवेदनशील है व समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों को चाहिए कि महिलाओं के लिए बनाई गई योजनाओं व कार्यक्रमों का लाभ महिलाओं को पूरा-पूरा मिले।
बैठक के आरंभ में जिला कलक्टर श्रीमती अनुपमा जोरवाल ने महिला आयोग अध्यक्ष का स्वागत किया और जिले में महिला प्रकरणों और उनके निस्तारण की समग्र प्रगति से अवगत कराया।
बैठक दौरान आयोग अध्यक्ष ने जिले में महिलाओं से संबद्ध प्रकरणों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को कहा कि अधिकांश प्रकरण नाता प्रथा के कारण हो रहे हैं ऐसे में इसके लिए जनजागरूकता पैदा की जानी चाहिए। पुलिस विभागीय समीक्षा दौरान जिला पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा ने जिले में महिला एट्रोसिटी के प्रकरणों में 20 प्रतिशत बढ़ोत्तरी की बात कही और बताया कि कुल दर्ज हुए 547 प्रकरणों मंे से 50 प्रतिशत प्रकरणों में एफआर लगी है।
बैठक दौरान महिला आयोग अध्यक्ष शर्मा ने जिला पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा को आयोग में लंबित जिले के 12 प्रकरणों की सूची सौंपी जिस पर पुलिस अधीक्षक ने उन्हें सप्ताह भर में इनके निस्तारण को आश्वस्त किया। आयोग अध्यक्ष ने पुलिस विभागीय कार्मिकों को पिंक मूवी तथा विद्यार्थियों को कहानी-2 मूवी दिखाने के निर्देश दिए।
समीक्षा बैठक में महिला आयोग अध्यक्ष ने जिले में महिला सुरक्षा सलाह केन्द्र व महिला थाने के संचालन के बारे में जानकारी ली और केन्द्र संचालक राजस्थान इन्टेग्रेटेड डवलपमेंट सोसायटी से दर्ज और निस्तारित प्रकरणों के बारे में पूछा। अवगत कराया गया कि केन्द्र पर दर्ज 574 प्रकरणों में से 561 निस्तारित हो चुके हैं। आयोग अध्यक्ष ने उपखण्ड स्तर तक शिविर आयोजित करते हुए केन्द्र को अपनी प्रभावी भूमिका अदा करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के विभाग कार्यालयों में लेंगिक उत्पीड़न संबंधित आंतरिक शिकायत समितियों के गठन और उनकी सक्रियता के बारे में जानकारी ली। आयोग अध्यक्ष ने महिला पुनर्वास केन्द्र की स्थापना के लिए प्रस्ताव तैयार कर भेजने के लिए भी निर्देश दिए।
समीक्षा बैठक दौरान आयोग अध्यक्ष ने स्वास्थ्य बीमा योजना, पीसीपीएनडीटी एक्ट, लिंगानुपात, आपकी बेटी योजना, पेंशन, खाद्यान्न वितरण के संबंध में प्रगति की जानकारी ली। इस दौरान जिला परिषद सीईओ परशुराम धानका ने राजश्री योजना व जननी सुरक्षा योजना के तहत दी जा रही सेवाओं व उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी।
महिला आयोग के नवाचारों के बारे में बताया:
बैठक व मीडियाकर्मियों से संवाद दौरान महिला आयोग अध्यक्ष शर्मा ने राज्य महिला आयोग द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के लिए जयपुर में प्रारंभ किए गए राज्य महिला सुरक्षा एप के बारे में बताया और कहा कि यह ऐसा मोबाईल एप है जिसमें मोबाईल को तीन बार शेक करने पर संबंधित महिला को पुलिस, महिला आयोग व परिचित से कनेक्ट होने में रूप में तीन तरफा सुरक्षा प्राप्त होगी। उन्होंने जिला स्तर पर महिलाओं की सुविधा के लिए चार सदस्यीय जिला महिला मंच तथा ग्राम पंचायत स्तर पर महिला पंचायत के गठन के नवाचार और इससे मिलने वाले फायदों की भी जानकारी दी।
महिला प्रतिनिधियों ने किया स्वागत:
बैठक उपरांत नगरपरिषद सभापति मंजूबाला पुरोहित, नगरपालिका की पूर्व अध्यक्ष कृष्णा कटारा व कुशलगढ़ नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती रेखा जोशी सहित कई महिला प्रतिनिधियों ने महिला आयोग अध्यक्ष का स्वागत किया।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like