GMCH STORIES

चन्दूजी का गड़ा एवं मैनापादर शिविरों में पौन चार सौ प्रकरणों का हुआ निस्तारण

( Read 13553 Times)

26 May 15
Share |
Print This Page
बांसवाडा, जिले में चल रहे राजस्व लोक अदालत- न्याय आपके द्वार 2015 के अंतर्गत उपखण्ड क्षेत्र गढ़ी में परतापुर, घाटोल में चन्दुजी का गढा तथा उपखण्ड क्षेत्र आनन्दपुरी में मैनापादर में आयोजित शिविरों में करीब पौने चार सौ प्रकरणों का निस्तारण कर ग्रामीणोंं को राहत पहुंचाई गई।

इन शिविर में गर्मी होने के बावजूद भी ग्रामीणजन अपनी समस्याओं के समाधान के लिए पहुंचे और अपने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी राजस्व समस्याओं का मौके पर ही निदान करवाया।

चन्दूजी का गड़ा में सर्वाधिक 238 प्रकरणों का निस्तारण

जिले के घाटोल पंचायत समिति के चन्दूजी का गड़ा में आयोजित शिविर में प्रातः से ग्रामीणों की उपस्थित प्रारंभ हो गई और ग्रामीणजन अपने द्वार आयोजित शिविर का लाभ उठाने के लिए शिविर में पहुंचने लगे।

शिविर में उपखण्ड़ अधिकारी घाटोल अमृतलाल डामोर ने शिविर की जानकारी देते हुए बताया कि शिविर में धारा 136 के दो एवं धारा 88 के दो प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण किया गया।

उन्होंने बताया कि शिविर में सर्वाधिक 108 राजस्व प्रतिलिपियों का वितरण किया गया वहीं 104 नामान्तरकरण के प्रकरणों का हाथों हाथ निस्तारण कर ग्रामीणों को लाभान्वित किया। उन्होंने बताया कि शिविर में 26 बंटवारा के प्रकरणों का भी समाधान किया गया। उन्होंने बताया कि शिविर में कमाण्ड़ क्षेत्र के 28 गैर खातेदारी से खातेदारी में परिवर्तन के आवेदन पत्र तैयार कर जिला कलक्टर को भिजवाएं गए।

इस मौके पर घाटोल के तहसीलदार, उपप्रधान ऋषभ जैन, चन्दूजी का गड़ा के सरपंच गोविन्द भाई सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधिगण एवं बड़ीसंख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

बरसों बाद मिला गौतम को अपने पिता का नाम

शिविर में चन्दूजी का गड़ा निवासी गौतम को अपने पिता का नाम बरसों बाद मिला। पूर्व में अपने खातेदारी में गौतमलाला का नाम अंकित था किन्तु पिता का नाम पृथक से नहीं लिखा हुआ था। शिविर में गौतम ने उपखण्ड अधिकारी परमार को आवेदन प्रस्तुत कर अपने पिता का नाम अंकित करवाने के लिए निवेदन किया जिस पर उपखण्ड अधिकारी ने संबंद्ध अधिकारियों से जांच करवाने के बाद गौतम को पृथक से अपने पिता के नाम लाला अंकित करवाया। शिविर में जब हाथों हाथ बरसों पुरानी समस्या का निराकरण होने पर गौतम ने इन शिविरों के आयोजन के लिए सरकार के प्रति कृतज्ञता अर्पित की।

बब्बू को मिली असली पहचान

शिविर के दौरान नागदला निवासी बब्बू को विरासत से ही अपने असली नाम की पहचान नहीं मिली हुई थी किन्तु शिविर में जब उसने अपने नाम के शुद्विकरण हेतु आवेदन प्रस्तुत किया तो संबंद्ध राजस्व अधिकारियों ने उसकी जांच कर विरासत में मिले बब्बू की जगह असली नाम मांगीलाल के रूप में अंकित कर उसे अपने सही नाम की पहचान की सौगत दी।

परतापुर शिविर में 110 ग्रामीणों को मिली राजस्व समस्याओं से निजात

जिले के गढ़ी उपखण्ड़ के परतापुर ग्राम के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित राजस्व लोक अदालत- न्याय आपके द्वार शिविर में कस्बेवासियों की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया गया तो बरबस कह उठे कि आखिर सरकार ने न्याय आपके द्वार जैसा अभियान चलाकर ग्रामीणों की समस्याओं को अपने घर बैठे ही निदान कर दिया।

शिविर की जानकारी देते हुए उपखण्ड़ अधिकारी बजरंगलाल वर्मा एवं तहसीलदार केसरसिंह ने बताया कि शिविर में कुल 110 प्रकरणों का निराकरण किया गया। जिसमें खातेदारी व बंटवारा के दस-दस प्रकरणों, नामान्तकरण के 42 प्रकरण एवं शुद्विकरण के तीन प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण किया वहीं शिविर में 42 ग्रामीणों को हाथों हाथ राजस्व प्रतिलिपियां मुहैया करवा कर लाभान्वित किया गया।

शिविर में गढ़ी प्रधान लक्ष्मण भाई, सीआई महिपालसिंह, गिरदावर रामशंकर, परतापुर सरपंच अनिल ताबियार, पटवारी गौतमलाल पाटीदार, क्षेत्र के जनप्रतिनिधिगण सहित बड़ीसंख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

मैनापादर में हुआ 22 प्रकरणों का निस्तारण

जिले के आनंदपुरी उपखण्ड क्षेत्र के ग्रामदानी ग्राम मैनापादर में राजस्व लोक अदालत- न्याय आपके द्वार शिविर का आयोजन कार्यवाहक उपखण्ड अधिकारी चादमल वर्मा एवं तहसीलदार संग्रामसिंह की उपस्थिति में सात नामान्तकरण के एवं 15 राजस्व नकलों के प्रकरणों का हाथों हाथ निस्तारण किया गया। वहीं धारा 136 के चार तथा धारा 53 का एक प्रकरण भी निस्तारित किया गया। शिविर में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधिगण एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like