GMCH STORIES

एकदिवसीय रोजगार सहायता शिविर आयोजित

( Read 4416 Times)

27 Feb 15
Share |
Print This Page
बांसवाडा । जिला प्रशासन, जिला रोजगार कार्यालय एवं नेहरु युवा केन्द्र के सयुंक्त तत्वाधान में गुरुवार को स्थानीय कुशलबाग मैदान में एक दिवसीय रोजगार सहायता शिविर आयोजित किया गया। शिविर में जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित के निर्देश पर युवाओं से संबंधित समस्त कार्यक्रमों को एक ही मंच प्रदान करने के लिए रोजगार, स्वरोजगार, प्रशिक्षण, मार्गदर्शन, प्रदर्शनी, प्रमाणपत्र आदि योजनाओं से युवाओं को लाभान्वित किया गया।
प्रारंभ में नगरपरिषद् सभापति मंजूबाला पूरोहित एवं उपसभापति महावीर बोहरा के साथ ही अन्य अतिथियों ने स्वामी विवेकानंद की तस्वीर के सम्मुख दीप प्रज्जवलन एवं माल्यार्पण कर शिविर का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि नगरपरिषद् सभापति पूरोहित ने समस्त विभागीय अधिकारियों को अपने विभाग से संबंधित सरकार द्वारा चलाई जा रही रोजगार संबंधी तथा अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी युवाओं को प्रदान करने का आह्वान किया जिससे की इन योजनाओं से अधिक से अधिक पात्र युवा एवं आमजन लाभान्वित हो सकेंं।
कार्यक्रम के अध्यक्ष नगरपरिषद् उपसभापति बोहरा ने कहा कि ऎसे शिविरों से युवाओं को रोजगार की उपलब्धता के साथ-साथ कैरियर के लिए उचित मार्गदर्शन भी प्राप्त होता है। उन्होंने शिविर के माध्यम से युवाओं को सरकार द्वारा चलाई जा रही स्किल डेवलपमेन्ट संबंधित योजनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करने की अपील की जिससे युवावर्ग लाभान्वित हो सकें।
इस मौके पर समाजसेवी महेन्द्र शाह, चंकी शाह, शब्बीर रतलामी, श्रीमती फजिला, अमित जोशी, भूपेन्द्र भोई, सचिन सोनी, विमल कुमार, नीरज मेहता और महेश तेली मंचासीन थे।
कार्यक्रम में नेहरु युवा केन्द्र के समन्वयक सुरेन्द्र कोवालिया ने भी युवाओं को केन्द्र की गतिविधियों संबंधित जानकारी प्रदान की। इसके अलावा विनोद शुक्ला तथा विनिता त्रिवेदी ने भी मार्गदर्शन प्रदान किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में जिला रोजगार अधिकारी धनपतसिंह ने अतिथियों का माल्यार्पण से स्वागत करते हुए शिविर के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन विनिता त्रिवेदी ने किया। इस मौके पर धर्मेन्द्र निनामा, श्रीपाल नानावटी ने शिविर संचालन में सहयोग प्रदान किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में युवा मौजूद थे।
योजनाओं की मिली जानकारी ः
शिविर स्थल पर लगे विभिन्न विभागों के स्टॉलों पर संबंधित विभागीय योजनाओं की जानकारी युवाओं को निःशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही थी। शिविर स्थल पर सरकारी विभागों सहित लगभग चालीस स्टॉल लगे थे। इतने युवा हुए लाभान्वित ः
शिविर स्थल पर दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्रों से बड़ी संख्या में युवा पहुंचे जिसमे से कुल एक हजार एक सौ इक्यासी का प्रारंभिक चयन किया गया तथा छः सौ तैंतीस आशार्थियों को स्व रोजगार संबंधित परामर्श प्रदान किया गया। कुल दौ सो तिरानवें आशार्थियों को आवेदन पत्र भरवाएं गये एवं प्रशिक्षण के लिए पांच सौ पच्चीस आशार्थियों का चयन किया गया। स्व रोजगार हेतु पांच सौ सित्तर आशार्थियों को आवेदन पत्र भरवाएं गये एवं एक सौ सत्ताईस का रोजगार कार्यालय में पंजीयन किया गया। रोजगार संदेश के 62 सदस्य बनाए गए। शिविर स्थल पर कैरियर संबंधित कुल तीस प्रदर्शनियां लगाई गई। शिविर में सत्ताईस निजी संस्थाओं ने भाग लिया।
सांस्कृतिक प्रस्तुतियां रही सराहनीय ः
शिविर में नेहरु युवा केन्द्र के चार दलों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जिसकी उपस्थित युवाओं ने सराहना की। नेहरु युवा केन्द्र के तीन हजार युवाओं ने शिविर का अवलोकन किया।
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like