GMCH STORIES

"राजस्थान दिवस के समारोह गरिमामय हों |

( Read 8186 Times)

19 Mar 18
Share |
Print This Page
संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीणा ने कहा कि राजस्थान दिवस पर होने वाले विभिन्न आयोजन समयबद्ध एवं पूरी गरिमा के साथ आयोजित किए जाए। इसमें प्रत्येक कार्यक्रम पूरी भव्यता के साथ हो।
संभागीय आयुक्त ने सोमवार को संभागीय आयुक्त कार्यालय में आगामी राजस्थान दिवस मनाए जाने के तहत होने वाले विभिन्न आयोजनों की तैयारियों के संबंध में बैठक ली। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही महत्वपूर्ण समारोह है, इन कार्यक्रमों में राजस्थानी संस्कृति की झलक दिखाई देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राजस्थान दिवस के उपलक्ष्य में परंपरागत खेलों का आयोजन किया जाए। यह खेल राजस्थानी संस्कृति एवं राजस्थान की मिट्टी में खेले जाने वाले खेल होने चाहिए। प्रत्येक जिला अपने यहां इन खेलों का आयोजन करें। इसके पश्चात संभाग स्तर पर अजमेर में इनकी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।
संभागीय आयुक्त ने बताया कि सभी जिले अपने यहां मैराथन दौड़ का आयोजन करेंगे। इसके बाद यह दौड़ अजमेर में संभाग स्तर पर आयोजित की जाएगी। संभाग के चारों जिलों में उपलब्धियों पर आधारित विकास प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाएगा। इसके लिए विशेष तैयारियों के निर्देश दिए गए। उन्होंने पर्यटन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सभी जिलों में राजस्थान दिवस आयोजन की तैयारियों में समन्वय स्थापित करें एवं इसे अच्छी तरह आयोजित कराना सुनिश्चित करें।
साइकिल रैली निकलेगी, झांकियां सजेंगी
बैठक में सांस्कृतिक कार्यक्रम, साइकिल रैली एवं जिला स्तर पर बनाई जाने वाली झांकी, धरोहर प्रदर्शनी के संबंध में भी समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि बनाई जाने वाली झांकी कला एवं संस्कृति पर आधारित हो। मीना ने कहा कि राजस्थान दिवस पर प्रमुख इमारतों पर रोशनी की जाएगी। अजमेर में संभाग स्तरीय मशाल दौड़ 26 मार्च को तथा विकास प्रदर्शनी का आयोजन 26 से 30 मार्च तक किया जाने का निश्चय किया गया। 30 मार्च की शाम आतिशबाजी की जाए। इसी प्रकार नगर निगम द्वारा पुष्कर में महाआरती एवं दीपदान का आयोजन भी किया जाए। बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त केके शर्मा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर द्वितीय अबू सूफियान चौहान, नगर निगम की उपायुक्त ज्योति ककवानी, पर्यटन विभाग के उप निदेशक संजय जौहरी, सूचना एवं जन संपर्क उप निदेशक महेश चंद्र शर्मा, जिला खेल अधिकारी अभिमन्यु सिंह, पूर्व संयुक्त निदेशक जनसंपर्क प्यारे मोहन त्रिपाठी, शिक्षा विभाग के उप निदेशक सीताराम गर्ग एवं जीवराज जाट सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Ajmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like