GMCH STORIES

विद्युत दुर्घटना एवं दुरूपयोग रोकने हेतु परिचर्चा एवं जनसंवाद शिविर के तृतीय चरण का आयोजन

( Read 22070 Times)

18 Feb 18
Share |
Print This Page
विद्युत दुर्घटना एवं दुरूपयोग रोकने हेतु परिचर्चा एवं जनसंवाद शिविर के तृतीय चरण का आयोजन अजमेर। राज्य के ऊर्जा राज्य मंत्राी श्री पुष्पेन्द्र सिंह राणावत, अध्यक्ष डिस्कॉम्स श्री श्रीमत पाण्डे व अजमेर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक श्री बी. एम. भामू के निर्देशानुसार विद्युत दुर्घटना एवं दुरूपयोग रोकने हेतु परिचर्चा एवं जनसंवाद शिविर के तृतीय चरण का आयोजन शनिवार 17 फरवरी, 2018 को आयोजित किया गया।
प्रबंध निदेशक ने बताया कि अजमेर डिस्कॉम के अधीन अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर,एवं झुंझुनूं जिलों के अटल सेवा केन्द्रों पर विद्युत दुर्घटना एवं दुरूपयोग रोकने हेतु परिचर्चा एवं जनसंवाद शिविर के तृतीय चरण का आयोजन किया गया। इसमें विधायक, प्रधान, सरपंच, अन्य जनप्रतिनिधि व आम जन इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। जनसंवाद के दौरान डिस्कॉम के क्षेत्राधीन जिलों में 60-70 हजार आम जन, उपभोक्ताओं एवं स्कूली विद्यार्थियों ने विद्युत दुर्घटना एवं दुरूपयोग को रोकने के लिए बताए गए सुझाव एवं सावधानियों को अपनाने में रूचि दिखाई। साथ ही निगम के लगभग 5 हजार अधिकारियों/कर्मचारियों ने सभी अटल सेवा केन्द्रों पर जाकर इस संदेश को प्रसारित कर आम जन को इसे अपनाने के लिए प्रेरित किया।
कई स्थानों पर विद्यालयों में भी विद्यार्थियांे को विद्युत से होने वाली दुर्घटना एवं दुरूपयोग रोकने के लिए दिए गए सुझावों को जीवन में अनपनाने के लिए शपथ दिलाई गई।
प्रबंध निदेशक ने बताया कि अजमेर डिस्कॉम के क्षेत्राधीन अधीन कुल 3 हजार 620 पंचायतों में यह कार्य तीन चरणों में सम्पादित करने का निर्णय किया गया था, प्रथम चरण की शुरूआत 5 दिसम्बर, 2017 से की गई थी जिसमें एक हजार 16 ग्राम पंचायतों में तथा द्वितीय चरण में 13 जनवरी को 854 ग्राम पंचायतों में जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया था। जिसका तीसरा चरण आज 17 फरवरी, 2018 को यह जनसंवाद कार्यक्रम मध्यान्ह 12.00 बजे से 2.00 बजे तक किया गया। निगम क्षेत्रों के अधीन अजमेर व भीलवाड़ा जिलों के अतिरिक्त सभी जिलों की कुल 1108 ग्राम पंचायतो के अटल सेवा केन्द्रों एवं विद्यालयों में जनसंवाद शिविर का आयोजन किया गया। सभी अटल सेवा केन्द्रों पर निगम के अधिकारियांे व कर्मचारियों ने उपस्थित रह कर जनहित में यह संदेश प्रसारित कर आमजन में जागरूकता लाने का प्रयास किया। इस कार्यक्रम के दौरान आम जन को बताया गया कि विद्युत तंत्रा को विकसित करने एवं लोगों को गुणवत्तायुक्त विद्युत उपलब्ध करवाने के साथ ही अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. विद्युत जनित हादसों से हो रहे जान-माल की हानि एवं बिजली का दुरूपयोग रोकने के लिए सदैव तत्पर है। इस परिचर्चा में निगम द्वारा सावधानी से संबंधित सुझाव के बारे में पेम्प्लेट वितरित किए गए। इससे उपभोक्ताओं तथा आमजन के जागरूक होने से विद्युत दुर्घटनाओं पर अंकुश लग सकेगा।
इस प्रकार अभी तक आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम के तीनों चरणों में कुल मिलाकर अजमेर डिस्कॉम क्षेत्रा के लगभग 2 लाख आमजन एवं छात्रों को विद्युत दुर्घटना व दुरूपयोग रोकने के लिए प्रेरित किया गया है। जो कि अपने-अपने क्षेत्रों में बाकी आमजन को इस महत्वपूर्ण कार्य को करने के के लिए प्रेरित करेंगे।
केन्द्रीय मंत्राी श्री सी. आर. चौधरी ने मेड़ता क्षेत्रा के मोररा पंचायत मुख्यालय पर जनसंवाद कार्यक्रम में भाग लेकर अपना सक्रिय सहयोग प्रदान किया।
प्रबंध निदेशक श्री बी. एम. भामू ने सीकर जिले की दौलतपुरा एवं दादिया पंचायत मुख्यालयों पर विधायक श्री रतन जनधारी के साथ जनसंवाद कार्यक्रम में भाग लेकर आमजन में जागरूकता लाने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि विद्युत तंत्रा से होने वाली दुर्घटना एवं दुरूपयोग को रोकने के लिए बताए गए उपायों को अमल में लाकर दुर्घटनाओं में कमी लाने का प्रयास करें।
निदेशक (तकनीकी) श्री के. पी. वर्मा ने नवलगढ़ क्षेत्रा की झाझड़ व लक्ष्मणगढ़ क्षेत्रा की बीदासर, अति. पुलिस अधीक्षक (सतर्कता) श्री मुकेश सांखला ने मांडल पंचायत के अटल सेवा केन्द्रों पर जनसंवाद कार्यक्रम में उपस्थित होकर आमजन को जागरूक किया। साथ ही निगम के मुख्य अभियंता श्री एस. एस. मीणा, अधीक्षण अभियंता श्री डी. एन. जांगीड़, श्री एम. एल. मीणा, श्री ए. के. जगेटिया, श्री अशोक कुमार ने डिस्कॉम के अधीन विभिन्न पंचायतों के अटल सेवा केन्द्रों पर उपस्थित होकर विद्युत दुर्घटना एवं दुरूपयोग रोकने हेतु परिचर्चा कर जनहित में जागरूकता लाने का संदेश दिया।
मुख्य अभियंता श्री वी. एस. भाटी, टीए टू एमडी श्री मुकेश बाल्दी ने सभी ग्राम पंचायतों के अटल सेवा केन्द्रों पर होने वाले जनसंवाद कार्यक्रम की लगातार मॉनिटरिंग की।
जनसंवाद एवं परिचर्चा शिविर के दौरान केन्द्रीय मंत्राी श्री सी. आर. चौधरी, विधायक श्री रतन लाल जलधारी (सीकर), श्री चंद्रभान आक्या (चित्तौड़गढ़), श्री रामलाल (आसींद), श्री दलीचन्द डांगी (मावली), श्री अर्जुन लाल जीनगर(गंगरार), श्री शुभकरण चौधरी (उदयपुरवाटी) एवं प्रतापगढ़ जिला प्रमुख श्रीमती सारिका मीणा उपस्थित थे। सभी ने निगम द्वारा शुरू किए गए इस कार्यक्रम की सराहना की एवं आम जन में विद्युत से होने वाली दुर्घटना एवं दुरूपयोग में कमी लाने के लिए जनहित में एक अच्छा संदेश जाएगा।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Ajmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like