GMCH STORIES

एनर्जी एफिसिएंट एल ई डी से रोशन होंगे अजमेर मंडल के स्टेशन

( Read 8906 Times)

17 Jan 18
Share |
Print This Page
शीघ्र ही अजमेर मंडल के सभी स्टेशन एनर्जी एफिसिएंट एल ई डी से रोशन होंगे। उत्तर पश्चिम रेलवे के अजमेर मंडल एवं फर्म ई.ई.एस.एल.(एनर्जी एफिशियेन्ट सर्विस लिमिटेड) के मध्य 05 वर्षों के लिये किये गये करार के अन्र्तगत स्टेशन भवनों एवं सेवा भवनों में संस्थापित पारम्परिक बिजली फिटिंग्स को ऊर्जा दक्ष एल.ई.डी. फिटिंग्स से बदला जायेगा। ई.ई.एस.एल. जो कि ऊर्जा मंत्रालय का संयुक्त उपक्रम है के द्वारा ही 05 वर्षों के लिये इन एल.ई.डी. फिटिंग्स का अनुरक्षण भी किया जायेगा। श्री पुनीत चावला मंडल रेल प्रबंधक, अजमेर ने बताया कि हाल ही में श्री पंकज कुमार मीना वरिष्ट मंडल बिजली इंजिनियर अजमेर एवं श्रीमति ऋतु सिंह क्षैत्रीय प्रंबधक ई.ई.एस.एल. ने संयुक्त रूप से एक एम.ओ.यू. श्री टी.पी. सिंह, महाप्रबंधक, उत्तर पश्चिम रेलवे एवं श्री आर. के. श्रीवास्तव, प्रमुख मुख्य बिजली इंजीनियर, उत्तर पश्चिम रेलवे की उपस्थिती में हस्ताक्षर किये गये।
श्री चावला ने आगे बताया कि प्रोजेक्ट को लागू करने के लिये प्रारम्भ में पूंजी निवेश ई.ई.एस.एल. द्वारा किया जायेगा एवं इसका भुगतान 05 वर्षों में एक नियत देय राशि प्रति क्वार्टर की जायेगी। करार के अन्त में ई.ई.एस.एल. द्वारा सभी मालिकाना हक (वारंटी सहित जो भी सम्भव हो) रेलवे को बिना किसी लागत के स्थानान्तरित कर दी जायेगीं। इस करार में अजमेर से उदयपुर के मध्य के 39 स्टेशनस एवं मंडल की 144 सेवा भवनों को कवर्ड किया गया है। इस प्रोजेक्ट के पूर्ण होने की टारगेट दिनांक मार्च 2018 रहेगी। ई.ई.एस.एल. द्वारा 39 स्टेशनों की 1850 फिटिंग्स और सेवा भवनों की 9000 फिटिंग्स को बदला जायेगा। इसके फलस्वरूप 60 लाख रूपये की बिजली बिल में कटौती होगी और मंडल के फुट प्रिन्ट में 900 टन प्रति वर्ष की कम होने का अनुमान है। मंडल के शेष 46 स्टेशनस की 14932 फिटिंग्स को रेलवे द्वारा ही बदला जायेगा जिसके पूर्ण करने का टारगेट मार्च 2018 रखा गया है।

ऊर्जा संरक्षण के लिये अजमेर मंडल में ऊर्जा दक्ष फिटिंग्स एवं उपकरणों जैसे कि एल.ई.डी. फिटिं्ग्स एवं 3 स्टार या अधिक रेटिड प्रोडेक्टस जैसे एयरकन्डीशनर, रेफ्रिजरेटर व पम्प आदि का भी ज्यादा से ज्यादा उपयोग किया जा रहा है। वाटरकूलर्स, स्ट्रीट लाइट एवं हाईमास्टस पर इलैक्ट्रानिक टाईमरों का उपयोग किया जा रहा है।
ऊर्जा संरक्षण की इस मुहिम में विभागीय स्तर पर मंडल के 17 स्टेशनों की प्रकाशीय व्यवस्था को शतप्रतिशत एलईडी युक्त कर दिया गया है, जिनमें अजमेर, रानी, मारवाड, फालना, आबूरोड आदि स्टेशन शामिल है। सभी स्टेशनों एवं सेवाभवनों को शतप्रतिशत एल.ई.डी. से प्रकाशित करने का लक्ष्य चालू वित्तिय वर्ष में रखा गया है।

वरिष्ठ जन संपर्क निरीक्षक अजमेर


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Ajmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like