GMCH STORIES

'आंगनबाड़ी चलो अभियान' और प्रवेशोत्सव 3 जुलाई से

( Read 11479 Times)

28 Jun 17
Share |
Print This Page
अजमेर/ महिलाएवं बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल ने कहा कि प्रदेश में राष्ट्रीय प्रारंभिक बाल्यावस्था देखरेख एवं शिक्षा (ईसीसीई) अच्छे नतीजे रहे हैं और आंगनबाड़ियों में बच्चों के नामांकन में भी काफी इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा कि बच्चों और अभिभावकों को आंगनबाड़ी केंद्रों के प्रति आकर्षित करने के लिए विभाग आगामी 3 जुलाई से 47आंगनबाड़ी चलो' अभियान और प्रवेशोत्सव शुरू करेगा।
भदेल मंगलवार को जयपुर स्थित शासन सचिवालय में आयोजित विभिन्न विभागों की संयुक्त बैठक को संबोधित कर रही थी। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रों पर ईसीसीई के प्रति जागरूकता लाने के लिए सामुदायिक सहभागिता से बस स्टैंड एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों पर वीडियोज, ऑडियो या वाइस मैसेज के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों की आधारभूत संरचना एवं सुदृढ़ीकरण के लिए पंचायतीराज विभाग से समन्वय स्थापित कर ग्रामीण क्षेत्रों में जहां आंगनबाड़ी केन्द्र जीर्ण-शीर्ण अवस्था में हैं, वहां ग्राम पंचायतों का अपेक्षित सहयोग प्राप्त किया जाएगा।
महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कहा कि शाला पूर्व शिक्षा को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए ग्राम, पंचायत, जिला स्तर पर समुदाय की भागीदारी ली जाएगी। उन्होंने कहा कि आमजन में यह संदेश भी पहुंचाया जाए कि अब आंगनबाड़ी केन्द्र प्ले स्कूल के रूप बदल रहे हैं ताकि ज्यादा से बच्चे और अभिभावक जुड़ सकें और पंजीयन में वृद्धि हो सके। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र पर लाभार्थी के रूप में शाला पूर्व शिक्षा पूर्ण करने पर ईसीई प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Ajmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like