GMCH STORIES

बिजली बचत के लिए नयी तकनीक अपनाएं - श्रीमती अनिता भदेल

( Read 8932 Times)

02 Jul 15
Share |
Print This Page
बिजली बचत के लिए नयी तकनीक अपनाएं - श्रीमती अनिता भदेल अजमेर प्रदेश की महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने आमजन से आग्रह किया है कि व बिजली बचत के लिए नयी तकनीक को अपनाएं तथा ताकि हर घर को बिजली उपलब्ध हो सकें।
महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्राी बुधवार को अजमेर में घरेलू ऊर्जा दक्षता कार्यक्रम (डी.ई.एल.पी.) के तहत आयोजित एल.ई.डी. वितरण कार्यक्रम के शुभारम्भ अवसर पर मुख्य अतिथि पद से संबंोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि हर घर रोशन हो इसके लिए उपलब्ध बिजली को घर-घर तक पहुंचाना है। इसके लिए आम आदमी नयी तकनीक अपनाते हुए बिजली की बचत करें। उन्होंने बताया कि यह एल.ई.डी. सीमित दामों पर आम उपभोक्ता को किश्तों में एवं एक मुश्त दाम पर उपलब्ध करायी जाएगी।
उन्होंने बताया कि देश में बिजली का उत्पादन कोयला आधारित हैं। जिसके भण्डार सीमित है। इसके लिए बिजली बचाने के उपायों में नयी तकनीक को अपनाना जरूरी हो गया है। उन्होंने समस्त डिस्काॅम कर्मियों से इस एल.ई.डी. के लाभ, इसकी गुणवत्ता के बारे में आमजन को जानकारी उपलब्ध करायें ताकि इस योजना के प्रति आमजन का विश्वास बने। उन्होंने आग्रह किया कि इस योजना में डिस्काॅम कर्मी प्रत्येक घर का रिकाॅर्ड भी संधारित करे तथा होने वाली बचत की जानकारी उपभोक्ता को दें ताकि उपभोक्ता भी इस योजना के लाभों को जान सके।
इस मौके पर अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबन्ध निदेशक श्री हेमन्त कुमार गेरा ने एल.ई.डी. वितरण योजना के लाभों की जानकारी देते हुए बताया कि एल.ई.डी. बल्ब के उपयोग से उपभोक्ता, निगम एवं राज्य को बिजली बचत के क्षेत्रा में लाभ मिलेगा। उपभोक्ता को अपने बिजली के बिल में प्रति माह 80 से 90 प्रतिशत की बचत होगी। इसमे एक एल.ई.डी. बल्ब की आयु 3 से 5 सी.एफ.एल. बल्ब की आयु के बराबर होगी। इससे उपभोक्ताओं को लाभ होगा वहीं निगम को भी बिजली बचत के कारण अधिक महंगी बिजली नहीं खरीदनी पड़ेगी। इसी प्रकार प्रदेश स्तर पर भी बिजली की उत्पादन लागत में कमी आएगी। उन्होंने बताया कि बिजली के उत्पादन के लिए कोयले की आवश्यकता अधिक रहती है, जिससे वातावरण का भी नुकसान होता है। बिजली की बचत से मांग के अनुरूप कम उत्पादन करना पड़ेगा। जिससे ग्लोबल वार्मिंग का नुकसान नही होगा। उन्होंने एल.ई.डी. को अपनाकर बिजली बचत में योगदान देने का आग्रह किया।
समारोह में ई.ई.एस.एल. कम्पनी की राजस्थान की प्रोजेक्ट प्रभारी रीतु सिंह ने एल.ई.डी. वितरण की योजना की विस्तार से जानकारी दी तथा बताया कि प्रदेश के जयपुर में इसकी शुरूआत की जा चुकी है।
प्रारम्भ में अजमेर जोन के मुख्य अभियंता श्री बी.एस.रत्नू ने सभी अतिथियों का स्वागत किया तथा अन्त में आभार कम्पनी के सलाहकार श्री ए.के.अरोड़ा ने व्यक्त किया।
एल.ई.डी. वितरण शुभारम्भ
समारोह के प्रारम्भ में महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्राी सहित अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित किया तथा तथा फीता काटकर उपभोक्ताओं को एल.ई.डी. बल्ब का वितरण किया।
इस मौके पर ब्यावर के विधायक श्री शंकर सिंह रावत, नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री एच.गुइटे, डिस्काॅम के निदेशक वित्त श्री एन.के.माथुर सहित समस्त मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता सहित आमजन एवं डिस्काॅम कर्मी उपस्थित थे।
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Ajmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like