GMCH STORIES

पेंशन प्रकरणों को समय पर तैयार करने के निर्देंश

( Read 3243 Times)

30 Jun 15
Share |
Print This Page
अजमेर, राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री संजय मल्होत्रा ने एक परिपत्रा जारी कर समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने कार्यालयों में सेवा निवृत्त होने वाले कर्मियों के पंेशन प्रकरणों को समय से तैयार करने एवं उनके त्वरित निष्पादन में कोई भी कोताही नहीं बरतें एवं इस संबंध में प्रसारित दिशा निर्देशों की पालना सुनिश्चित करें।
उन्होंने बताया कि सेवा निवृत्त होने वाले कर्मचारियों के पंेशन प्रकरणों में सेवा पुस्तिका में कई प्रकार की कमियां पाई जाती है, जिससे पंेशन प्रकरण के निस्तारण में विलम्ब होता है। अतः इस अनावश्यक विलम्ब के निवारण हेतु संबंधित कार्यालयाध्यक्षों द्वारा सेवा निवृत्त होने वाले कर्मचारी की सेवा निवृत्ति तिथि से पूर्व सम्पूर्ण सेवा पुस्तिका की जांच की जाए व कमी पाई जाने पर उसको तत्काल प्रभाव से पूर्ण किया जाए व अन्य कार्यालय से संबंधित प्रकरण में कमी होने पर उस कार्यालय से तुरन्त कमी पूर्ण करवाई जाए। किसी कर्मचारी के अन्य कार्यालय से स्थानान्तरण हो कर आने पर उस कर्मचारी की सम्पूर्ण सेवा पुस्तिका की तत्काल जांच कर शेष रही कमी को पूर्ण करवाई जाए। लम्बित जांच के मामलों में सेवा निवृत्ति से पूर्व ही निर्णय लिया जाना सुनिश्चित किया जाए जिससे पेंशन प्रकरण का समय से निष्पादन किया जा सके।
उन्होंने निर्देशित किया कि पेंशन विभाग द्वारा पेंशन प्रकरण में लगाए गए आक्षेपों का कार्यालयाध्यक्षों द्वारा एक बार में ही सम्पूर्ण निवारण किया जाए। साथ ही भविष्य में जो कर्मचारी सेवा निवृत्त होने जा रहे हैं ऐसे सभी कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण संबंधित कार्यालयाध्यक्षों द्वारा दो वर्ष पूर्व प्रशासनिक कार्यवाही पूर्ण कर लें एवं सेवा निवृत्ति से 6 माह पूर्व प्रकरण को पूर्ण रूपेण तैयार कर पेंशन विभाग में भिजवाना सुनिश्चित कराए जिससे सेवा निवृत्ति परिलाभों का भुगतान समय पर हो सके।
This Article/News is also avaliable in following categories : Ajmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like