GMCH STORIES

खर्च निकालने के लिए हर 20 में से एक छात्र-छात्रा देह व्यापार जुडी

( Read 5866 Times)

28 Mar 15
Share |
Print This Page
लंदन: ब्रिटेन में विश्वविद्यालय में पढ़ाई के दौरान अपना खर्च निकालने के लिए हर 20 में से एक छात्र-छात्रा देह व्यापार से किसी न किसी तरह जुडे रहे हैं।

एक नए सर्वेक्षण में यह जानकारी सामने आयी है जिसके अनुसार बहुत सारे छात्र गुप्त रूप से इस पेशे का हिस्सा बन रहे हैं। ‘स्टूडेंंट सेक्स वर्क प्रोजेक्ट’ रिपोर्ट के अनुसार देह व्यापार में महिलाओं से अधिक पुरूषों के शामिल होने की सूचना है। देह व्यापार में वेश्यावृति, स्ट्रिपिंग, एस्कॉर्टिंग आदि शामिल हैं।

स्वानसी यूनिवर्सिटी के आपराधिक न्याय एवं अपराध विज्ञान केंद्र के इस ऑनलाइन अध्ययन में पाया गया कि हर 20 में से एक कॉलेज छात्र-छात्रा पढ़ाई के दौरान देह व्यापार का हिस्सा रहे हैं। अध्ययनकर्ताओं का नेतृत्व करने वाली डा. ट्रेसी सैगर ने कहा, ‘‘हमारे पास अब पुख्ता सबूत हैं कि ब्रिटेन में छात्र देह व्यापार में लिप्त हैं। इनमें से ज्यादातर छात्र इस बात को छिपाकर रखते हैं क्योंकि इसे समाज में गलत नजर से देखा जाता है।’’

उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी को छात्रों के देह व्यापार के मुद्दों को बेहतर तरीके से समझना चाहिए और उनकी मदद करनी चाहिए। अध्ययन में 6,750 छात्र-छात्राओं को शामिल किया गया था जिनमें से पांच प्रतिशत पुरूषों और 3.5 प्रतिशत महिलाओं ने देह व्यापार में लिप्त होने की बात मानी जबकि करीब 22 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने इसके बारे में सोचा था।
This Article/News is also avaliable in following categories : Entertainment
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like