GMCH STORIES

वेदांता ने इंडिया सीएसआर में चार पुरस्कार जीते

( Read 10159 Times)

21 Apr 15
Share |
Print This Page
वेदांता ने इंडिया सीएसआर में चार पुरस्कार जीते उदयपुर, वेदांता, भारत की एक सबसे बडी विविधीकृत प्राकृतिक संसाधन कंपनी, को इंडिया सीएसआर अवार्ड्स 2॰15 में सीएसआर में किये गये सर्वश्रेष्ठ अभ्यासों के लिये चार प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान किये गये। इंडिया सीएसआर अवार्ड्स बिजनेस द्वारा समाज पर पडने वाले सकारात्मक प्रभावों के प्रति जागरूकता बढाते हैं। वेदांता जिंक, लेड, सिल्वर, तेल एवं गैस, लौह अयस्क, कॉपर, एल्युमिनियम और कॉमर्शियल पॉवर में परिचालन करती है।
सुश्री रोमा बलवानी, ग्रुप प्रेसिडेंट, सस्टैनिबिलिटी, सीएसआर एवं कम्यूनिकेशन्स, वेदांता ने बताया कि ये प्रतिष्ठित पुरस्कार समुदायों के विकास को समर्थन प्रदान करने की दिशा में उनके साथ निरंतर भागीदारी के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को अधिक सुदृढ बनाते हैं। वेदांता के झारसुगुडा बिजनेस यूनिट ने ‘महिला सशक्तीकरण में बेस्ट सीएसआर अवार्ड‘ प्राप्त किया। यह पुरस्कार सुभालक्ष्मी को-ऑपरेटिव द्वारा संचालित की गई विभिन्न खोजपरक गतिविधियों के लिये प्रदान किया गया। यह क्षेत्र में 224 स्व-सहायता समूहों के साथ महिला आधारित सबसे बडा को-ऑपरेटिव है। इससे 5॰ से अधिक गांवों में 26॰॰ से ज्यादा महिलायें लाभान्वित हो रही हैं।
बालको के वॉटरशेड डेवलपमेंट प्रोजेक्ट ने ‘जल संरक्षण और वॉटरशेड डेवलपमेंट के लिये बेस्ट सीएसआर अवार्ड‘ जीता। परियोजना का उद्देश्य नाबार्ड के साथ सार्वजनिक निजी भागीदारी में खेती की बेहतर तकनीकों और सिंचाई संबंधी आधारभूत संरचना की पेशकश करना है। इस पंचवर्षीय परियोजना की शुरूआत 2॰॰8 में हुई थी और इसमें चार गांवों की 2499 हेक्टेयर भूमि को शामिल किया गया है। सेसा फुटबॉल एकेडमी, जोकि वेदांता के गोवा बिजनेस यूनिट की एक पहल है, को ‘ग्रामीण क्षेत्रों में खेलकूद के प्रोत्साहन में बेस्ट सीएसआर प्रोजेक्ट अवार्ड‘ प्रदान किया गया। एकेडमी द्वारा 112 खिलाडियों को प्रशिक्षित किया गया, जिसमें 6 खिलाडी इंडिया सीनियर टीम, 5 खिलाडी इंडियन सुपर लीग टीमों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। इसमें यूरोप में प्रीमियर फुटबॉल कप का प्रतिनिधित्व करने वाले भारत से एकमात्र खिलाडी भी शामिल हैं। वेदांता के लांजीगढ बिजनेस को फ्लाइ ऐश (तापीय विद्युत संयंत्रों द्वारा चूर्णित कोयले के दहन से उत्पन्न एक उपोत्पाद या बाई-प्रोडक्ट) के साथ सीमेंट रहित ग्रीन कंऋीट प्रोजेक्ट के विकास के लिये ‘पर्यावरण प्रबंधन में बेस्ट सीएसआर अवार्ड‘ प्रदान किया गया। पुरस्कार समारोह में डॉ. भास्कर चटर्जी, महानिदेशक (डीजी), मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉर्पोरेट अफेयर्स (आइआइसीए), कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने मुख्य अतिथि के रूप में शोभा बढाई।
This Article/News is also avaliable in following categories : Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like