GMCH STORIES

शहर में चलाया स्वच्छता अभियान

( Read 14100 Times)

27 Mar 15
Share |
Print This Page
शहर में चलाया स्वच्छता अभियान पोकरण, स्वच्छ भारत एवं स्वच्छ राजस्थान कार्यक्रम की कडी में गुरूवार को पोकरण शहर में स्वच्छता अभियान का कार्यक्र्रम रखा गया। जिला कलेक्टर एन.एल.मीना के नेतृत्व में ब्लॉक पोकरण के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों, नगरपालिका पोकरण के अधिकारियों, सफाई कर्मियों ने अपने हाथों से झाडू निकालकर जयनारायण व्यास चौराहे से मदरसा के आगे तक मुख्य सडक तक सफाई करके पूरे क्षेत्र् को साफ-सुथरा बनाया गया। इस अभियान के प्रति नगरवासियों में भी काफी उत्साह दिखाई दिया एवं सभी ने इस स्वच्छता अभियान की मुक्त कंठों से सराहना की।


इस स्वच्छता अभियान में उपखण्ड अधिकारी पोकरण नरेन्द्रपाल सिंह शेखावत, पुलिस उप-अधीक्षक धीमाराम बिश्नोई, तहसीलदार नारायण गिरी, विकास अधिकारी टीकमाराम चौधरी, अधिशाषी अधिकारी सुनिल कुमार बोडा, अधिशाषी अभियन्ता जलदाय दिनेश चन्द्र पुरोहित, पी.डब्ल्यू.डी. सुरेश माथुर, पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुरेन्द्र सिंह तंवर, सहकारी बैंक के प्रबंधक मधु छंगाणी, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सांवल सिंह के साथ ही नगरपालिका के सफाई कर्मचारियों ने लगभग तीन घंटे अपने हाथों से झाडू निकालकर पूरे क्षेत्र् को साफ-सुथरा किया एवं लोगों को स्वच्छता का संदेश भी दिया एवं नसीहत दी कि वे स्वयं प्रतिदिन अपने दुकान एवं आस-पडौस में सफाई करके क्षेत्र् को साफ-सुथरा बनायेगें।
जिला कलेक्टर मीना ने इस सफाई अभियान के दौरान दुकानदारों को कडी हिदायत दी कि उनकी दुकान के आगे किसी प्रकार का कचरा नहीं रहें एवं प्रत्येक दुकानदार अपने दुकान के आगे कचरा-पात्र् रखकर उसमें ही कचरा डालेगें।

मुख्य सडक हुई चौडी, हटा अतिक्रमण
पोकरण शहर में जिला प्रशासन एवं नगर परिषद के संयुक्त तत्वावधान में चलाया गया सफाई अभियान वास्तव में वरदान सिद्ध हुआ है। इस मुख्य सडक पर दुकानदारों द्वारा अपने दुकान के आगे 10-15 फीट तक अतिक्रमण करके टीन-शैड लगाये गये, जिसको जिला कलेक्टर ने गंभीरता से लिया एवं मौके पर ही दुकानदारों से इन टीन-शैडों को हटाकर दुकान के आगे का पूरा क्षेत्र् खुला रखने के निर्देश दिये एवं कडी हिदायत दी कि वे पुनः टीन-शैड किसी भी सुरत में लगायेगें एवं न ही दुकान के आगे अतिक्रमण करेंगे। जिन दुकानदारों ने टीन-शैड हटाना शुरू नहीं किया, उनको नगरपालिका की जे.सी.बी. से हटाने की कार्यवाही मौके पर ही करवाई गई। दुकानदारों ने दो-तीन घण्टे समय मांगकर स्वयं ही अतिक्रमण हटाने का जिला प्रशासन को विश्वास दिलाया। दुकानदार स्वयं भी टीन-शैड हटाने में लग गये।
जिला कलेक्टर मीना ने अधिशाषी अधिकारी बोडा को निर्देश दिये कि वे यह सुनिश्चित करलें कि गुरूवार सांय तक मुख्य सडक पर दुकानों के आगे लगे सभी टीन-शैड हट जावें। उन्होने यह भी हिदायत दी कि जो दुकानदार टीन-शैड नहीं हटाता है तो जे.सी.बी. के माध्यम से उन टीन-शैडों को हटाकर सामग्री नगरपालिका में जब्त करलें।
लोगों ने भी इस अभियान की सराहना
पोकरण में चलाया गया स्वच्छता अभियान का नजारा शहरवासी भी देखने लगे एवं इस मुख्य सडक पर जाना यातायात का भारी दबाव रहता है। वहां से दुकानों के आगे से अतिक्रमण हटने पर उन्होने भी इस अभियान की सराहना की। अभियान में अतिक्रमण हटाने का एकरूपता का कार्यक्रम सभी लोगों को अच्छा लगा। पुराने बस स्टेण्ड पर पडे गन्दे कचरे के ढेरों की भी सफाई की गई एवं जे.सी.बी व ट्रेक्टर के माध्यम से कचरे को उठवाया गया। सफाई कर्मचारियों ने भी इस अभियान में उत्साह दिखाया एवं पूरे क्षेत्र् को साफ-सुथरा किया।
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like