GMCH STORIES

हाइटेक होगा मतदाता पहचान पत्र

( Read 7871 Times)

31 Mar 15
Share |
Print This Page
पटना। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतदाता पहचान पत्र भी एक अप्रैल से हाइटेक होगा। अब मतदाता पहचान पत्र में मतदाता का आधार नंबर, मोबाइल नंबर, ई-मेल आइडी और हस्ताक्षर भी दर्ज होगा। इसके लिए आंतरिक तैयारी शुरू हो गई है। मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए आयोग द्वारा एक अप्रैल से कार्यक्रम निर्धारित किए गए हैं।
आयोग ने 12 अप्रैल को बूथ स्तर पर विशेष शिविर आयोजित करने का आदेश दिया है। शिविर में मतदाताओं के मोबाइल नंबर, आधार नंबर, ई-मेल आइडी संग्रह करने साथ ही वोटर लिस्ट में नाम जोडऩे, त्रुटि सुधार और नाम काटने के लिए विहित प्रपत्र में आवेदन लिया जाएगा। नया वोटर लिस्ट 15 जून को अंतिम रूप से प्रकाशित होगा।
निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रीय निर्वाचक नामावली परिशोधन एवं प्रमाणीकरण कार्यक्रम (एनईआरपीएपी) के लिए जारी आदेश के अनुसार एक से 15 अप्रैल तक विधानसभा स्तर पर एक से अधिक जगहों पर मतदाता सूची में दर्ज नामों को काटा जाएगा। यदि आपका नाम कट गया हो तो 16 से 30 मई तक दावा-आपत्ति के लिए निर्वाचक निबंधक, बूथ लेबल आफिसर (बीएलओ) को आवेदन दे सकते हैं। दावा-आपत्ति का सुधार के लिए आयोग ने इस बार ग्राम सभा और नगर के वार्ड सभा में 16 और 22 मई को आयोजित कराने का निर्देश दिया है। 30 मई से 7 जून तक दावा-आपत्ति का निबटारा और 15 जून को अंतिम रूप से वोटर लिस्ट का प्रकाशन होगा।
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like